44 C
Delhi
Monday, May 20, 2024

जौनपुर : रोवर्स रेंजर्स निपुण जांच शिविर का हुआ समापन

जौनपुर : रोवर्स रेंजर्स निपुण जांच शिविर का हुआ समापन

# श्री गणेश राय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हुआ शिविर का आयोजन

चंदवक।
विनोद कुमार
तहलका 24×7
                क्षेत्र के श्री गणेश राय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रहे रोवर्स रेंजर्स निपुण जांच शिविर का समापन मंगलवार को दीक्षा संस्कार के साथ हुआ। पांच दिनों तक चले शिविर में रोवर्स रेंजर्स को सेवा व साहसिक क्रियाओं का प्रशिक्षण दिया गया। रोवर्स रेंजर्स को सेवा कार्यों की शपथ भी दिलाई गई।

शिविर के पांचवें दिन समापन समारोह का शुभारंभ महाविद्यालय के मुख्य अतिथि व प्राचार्य डॉ. प्रवीण कुमार सिंह ने दीप प्रज्जवलित करके किया। उन्होंने रोवर्स रेंजर्स को संबोधित करते हुए कहा कि स्काउट गाइड का मुख्य उद्देश्य सेवा भाव है। बाढ़, भूकंप, आगजनी व प्राकृतिक आपदा में लोगों की मदद के लिए स्काउट-गाइड हमेशा तैयार रहते हैं। जाति-धर्म से परे हटकर पीड़ितों की सहायता करना प्रमुख उद्देश्य होता है। रोवर्स प्रभारी डॉ डीपी सिंह ने बताया स्काउट गाइड आंदोलन का उद्देश्य युवाओं में गुणवत्ता का विकास करना है न कि संख्यात्मक वृद्धि करना है।

निरीक्षक धीरेन्द्र कुमार सिंह ने रैली को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन, उद्योग विभाग, परिवारजनों एवं सर्विस रोवर्स को धन्यवाद ज्ञापित किया। रेंजर्स प्रभारी सरिता सिंह ने कहा स्काउट गाइड के माध्यम से छात्रों के जीवन को जीवंत बनाने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा उन्हें सम्मानित मंच भी प्रदान करता है। जीवन में स्वयं अनुशासित रहकर आगे बढ़ना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन स्काउट गाइड जिला डीओसी राकेश कुमार मिश्रा ने किया। जिसमें पांच दिवसीय रोवर्स रेंजर्स निपुण जांच शिविर में छात्रों को गांठ बंधन, टेंट निर्माण, खोज चिह्न, दिशा ज्ञान व बिना बर्तन के भोजन बनाने आदि के बारे में ज्ञानचन्द्र चौहान, अम्बुज सिंह, रोहित विश्वकर्मा, नीतेश प्रजापति द्वारा प्रशिक्षित किया गया।

प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। दल नायक विश्वास पाण्डेय व दीक्षा सिंह ने सभी टोलियों का नेतृत्व पूरी निष्ठा से किया। सहायक प्रशिक्षक विशाल दूबे, कुँवर अनुराग सिंह, चन्दन, मुस्कान व गरिमा ने कर्त्तव्य रूप से किया जिसका डा. धर्मपाल सिंह ने सराहना कि व दिशा-निर्देश दिया। उत्तरप्रदेश भारत स्काउट और गाइड जिला स्तरीय प्रशिक्षकों ने विश्वविद्यालय डोभी जौनपुर के अनुशासन, शिक्षा, निष्णा व सहयोगिता और आपसी भाईचारे का उदाहरण रूपी संवेदना जताई। पूर्व अध्यापक बनवारी लाल वर्मा ने लोकगीत के प्रति अपने अनुभव को साझा किया। अंतिम सत्र में विश्वास पाण्डेय द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ दीक्षा दिया गया। सभी रोवर्स रेंजर्स को तिलक लगाकर देश व ईश्वर के प्रति समर्पित होते हुए पीड़ितों की सहायता में सदैव तत्पर रहने की शपथ दिलाई गई।
Feb 10, 2021

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37437525
Total Visitors
544
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

कोतवाली प्रभारी तारकेश्वर राय लाइन हाजिर 

कोतवाली प्रभारी तारकेश्वर राय लाइन हाजिर  शाहगंज, जौनपुर।  सौरभ आर्य  तहलका 24x7               कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रहे...

More Articles Like This