जौनपुर : विशेष संचारी रोग नियंत्रण के लिए डीएम हुए संजीदा, मातहतों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जौनपुर : विशेष संचारी रोग नियंत्रण के लिए डीएम हुए संजीदा, मातहतों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                 विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने संचारी अभियान के तहत अभी तक की गई गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की और सभी विभागों को निर्देश दिए कि प्रत्येक दिन माइक्रोप्लान के अनुसार आपसी समन्वय के साथ गतिविधियां आयोजित करें।

बेसिक शिक्षा विभाग की लक्ष्य के प्रति प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करे अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि संचारी अभियान की योजना बनाकर अभियान चलाकर नाले की साफ- सफाई की जाए एवं जल भराव न हो और शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों के प्रति लोंगो को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना के विरूद्ध लड़ाई जारी है। ऐसे में चमकी बुखार तथा अन्य संचारी व विषाणु जनित रोगों के दृष्टिगत लापरवाही न बरती जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि समस्त एमओवाईसी अपने-अपने क्षेत्रों के आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर अभियान के दौरान उन्हें गांव-गांव जाकर क्या करना है, उसके बारे में उन्हें प्रशिक्षित करें। गांवों में लोगों को बीमारियों के बारे में जागरूक किया जाए और उन्हें दवाएं मुहैया कराई जाएं।

जनपद के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में नगर पालिका एवं नगर पंचायत विभाग द्वारा साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन, एंटीलार्वा का छिड़काव, पीने के पानी में क्लोरीन की गोली का प्रयोग के साथ नालियों/नालों की सफाई, हैंडपंपों का चिन्हिकरण, झाड़ियों की कटाई का निर्देश दिया। पशुओं एवं सुअर बाड़े के स्थानों पर विशेष रुप से सफाई एवं कीटनाशक दवाओं के छि़ड़काव, पम्पलेट चिपका देने के लिए पशु चिकित्साधिकारी को कहा। साथ ही तालाब व नालियों में एंटीलार्वा का छिड़काव, कूड़े का निस्तारण ठीक ढंग से कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि दस्तक अभियान में अपने-अपने क्षेत्रों की आशा एवं आगनबाड़ी कार्यकत्री संयुक्त रूप से कार्य करें।
Previous articleजौनपुर : प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की प्रगति सुस्त होने पर डीएम ने जताई नाराजगी
Next articleजौनपुर : शाही ईदगाह मे नहीं पढ़ी जाएगी ईद-उल-जुहा की नमाज़
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏