जौनपुर : विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में पीयू के तीन शिक्षक शामिल

जौनपुर : विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में पीयू के तीन शिक्षक शामिल

# कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने तीनों शिक्षकों को दी बधाई

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                     वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के तीन शिक्षकों ने विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। इन वैज्ञानिकों की अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि से वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय का सम्मान बढ़ा है। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए और एलसेवियर बीवी द्वारा जारी विश्व के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के तीन शिक्षकों जिसमें विज्ञान संकाय की पूर्व संकायाध्यक्ष, बायोटेक्नोलॉजी विभाग की पूर्व विभागाध्यक्ष और शिक्षक श्री पुरस्कार से सम्मानित प्रो. वंदना राय, बायोटेक्नोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रदीप कुमार और केमिस्ट्री विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मिथिलेश यादव ने जगह बनाई है।
अक्टूबर 2021 को प्रकाशित स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए और एलसेवियर बीवी और प्लॉस बायोलॉजी के सहयोग से विशेषज्ञों द्वारा बनाये गए। “मानकीकृत उद्धरण संकेतकों के अध्यतन विज्ञान- व्यापी लेखक डेटाबेस” में विश्व के 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची बनाई गयी है। यह चयन सी स्कोर (स्व- उद्धरण के साथ और बिना) या दो प्रतिशत या उससे अधिक के प्रतिशत रैंक द्वारा 100000 पर आधारित है।
प्रो. वंदना राय व डॉ. प्रदीप कुमार पिछले दो दशक से भी अधिक समय से बायोटेक्नोलॉजी में मानव आण्विक आनुवंशिकी में मुख्य रूप से महिलाओं और ग्रामीण क्षेत्र की जनता के स्वास्थ्य संबंधी विषयों व विशेषकर फोलिक एसिड से संबंधित जींस पर कार्य कर रहे है। डॉ. मिथिलेश यादव एक दशक से भी अधिक समय से पोलिमर केमिस्ट्री के क्षेत्र में कार्य कर रहे है। तीनों शिक्षकों की इस उपलब्धि ने विश्वविद्यालय की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान बढ़ाया है।
विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि यह उपलब्धि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के परिवार के लिए सम्मान और प्रतिष्ठा की बात है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों कर्मचारियों व छात्र छात्राओं ने तीनों शिक्षकों को बधाई दी हैं।
Previous articleजौनपुर : बाइक और आटो की टक्कर में बाइक सवार तीन घायल
Next articleजौनपुर : भारतीय वन सेवा में विवेक यादव का हुआ चयन, क्षेत्र में हर्ष का माहौल
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏