जौनपुर : वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चिकित्सकों से परामर्श में प्रमुख भूमिका निभा रहा सीएससी

जौनपुर : वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चिकित्सकों से परामर्श में प्रमुख भूमिका निभा रहा सीएससी

# कोरोना महामारी के समय वरदान साबित हो रहे कॉमन सर्विस सेंटर

खुटहन।
मुलायम सोनी
तहलका 24×7
                 कोरोना वैश्विक महामारी से जूझ रहे देश के सामने अपने नागरिकों के अमूल्य जीवन को बचाने के लिए घोर संकट पैदा हो गया है। देश मे हर रोज लाखों की संख्या में कोरोना पाॅजिटिव होने वाले मरीजों की जीवन रक्षा हेतु स्वास्थ्य महकमें की हालत बिगड़ गयी है। ऐसे में कोरोना संक्रमित मरीजों के अलावा अन्य रोगियों की चिकित्सा सेवा पर बुरा असर पड़ रहा है।

सीमित संसाधनों की वजह से करीब सभी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बाधित है। जिसके कारण आम जनमानस के स्वास्थ्य पर व्यापक असर पड़ रहा है। ऐसी दशा में सीएससी द्वारा देश के आला दर्जे के चिकित्सकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा की पहल की गयी है जो कि सराहनीय है। इसमें कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर मात्र एक रुपये में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ओपोलो के डॉक्टर से परामर्श ले सकता है।

सीएससी जौनपुर के जिला प्रबंधक विजय गुलशन पांडेय ने बताया कि सीएससी के किसी भी सेंटर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होमियोपैथिक, एलोपैथिक के डॉक्टर से सीधे परामर्श ले सकते है और डॉक्टर के द्वारा उन्हें मेडिसिन भी बताई जाती है जिसे वो नजदीकी मेडिकल के दुकान से ले सकते है। इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये टेलिमिडीसीन की सुविधा सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर शुरू कर दी गयी है।
Apr 24, 2021

Previous articleशहर-शहर आक्सीजन के लिए हाहाकार.. दिल्ली/अमृतसर में 30 लोगों की मौत
Next articleदर्दनाक ! कोरोना संक्रमित महिला डॉक्टर ने 14वीं मंजिल से कूदकर दे दी जान
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏