जौनपुर : शहीद स्मारक सेनापुर में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

जौनपुर : शहीद स्मारक सेनापुर में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव

# काकोरी कांड के 96वीं वर्षगाँठ पर शहीदों को किया गया नमन

केराकत।
विनोद कुमार
तहलका 24×7
               अंग्रेजी दासता के खिलाफ सशस्त्र क्रांति के इतिहास में काकोरी कांड स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज है। 9 अगस्त 1925 को एक ऐसा घटनाक्रम घटा जिसने अंग्रेजी हुकूमत की चूलें हिला दी थी। अमर शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में ट्रेन से सरकारी खजाना लूटकर उन पैसो से हथियार खरीदना था ताकि अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध को मजबूती मिल सके इसी घटना को काकोरी कांड के नाम से जाना जाता हैं। आज काकोरी कांड के 96वीं वर्षगांठ पर प्रदेश सरकार प्रदेश भर के शहीद स्थलों पर कार्यक्रम करवाने के लिए निर्देश दिया गया है।

इसी क्रम में क्षेत्र के सेनापुर गॉव में बने शहीद स्मारक के प्रांगण में ग्राम प्रधान अरविंद चौहान के नेतृत्व में आजादी के 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर काकोरी घटना की वर्षगांठ के तहद आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। उप जिलाधिकारी चंद्रप्रकाश पाठक के नेतृत्व में शहीदों को सलामी दी गई। वहीं सरकी चौकी इंचार्ज राजनारायन चौरसिया ने शहीद स्तम्भ पर पुष्प अर्पित कर काकोरी घटना में शहीद हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किए। इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी डॉ छोटेलाल तिवारी, सहायक विकास अधिकारी रामअवध, एबीएसए राजेश यादव, ग्राम विकास अधिकारी आसिफ अंसारी सहित ग्रामीण मौजूद रहे।
Previous articleजौनपुर : कांग्रेसियों ने भाजपा सरकार के खिलाफ निकाला जुलूस
Next articleजौनपुर : पुलिस से मुठभेड़ के दौरान 4 गौ-तस्करों को किया गिरफ्तार
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏