जौनपुर : शाहगंज व खेतासराय में बाईपास पर संशय बरकरार

जौनपुर : शाहगंज व खेतासराय में बाईपास पर संशय बरकरार

शाहगंज।
रवि शंकर वर्मा
तहलका 24×7
               शाहगंज नगर में लगने वाले जाम की समस्या को देखते हुए जौनपुर से अयोध्या जाने वाली मार्ग पर शाहगंज में बाईपास बनाए जाने के लिए सुईथाकलां थाना क्षेत्र के अर्सिया गांव निवासी व बदलापुर विधायक रमेश मिश्रा ने सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर बाइपास बनाने की मांग किया था। जिस पर कैबिनेट मंत्री नितिन गड़करी ने पत्र द्वारा विधायक को बताया कि अभी जौनपुर से अकबरपुर तक के मार्ग का डीपीआर बन रहा है। डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार होने पर शीघ्र ही आवश्यक कारवाई की जाएगी।

विधायक रमेश मिश्रा ने पत्र द्वारा बताया कि NH-135A पर जौनपुर जनपद की सबसे बड़ी तहसील शाहगंज जो व्यापार में पूर्वांचल की सबसे बड़ी गल्ला मंडी है। यह विधानसभा व बाजार काशी- विन्ध्याचल- अयोध्या जाने वाली मुख्य मार्ग पर स्थित है। यहां का बाजार बहुत ही घना है। व्यापार का सबसे बड़ा क्षेत्र होने के कारण यहां बड़ी गाड़ियों का आवागमन रोजाना बड़े पैमाने पर होता है।
आजमगढ़, सुल्तानपुर लखनऊ तथा अयोध्या, अम्बेडकरनगर, जौनपुर, वाराणसी, विन्ध्याचल व मिर्जापुर को जाने के लिए यह मुख्य मार्ग है। किसी भी जनपद में जाना है तो शाहगंज बाजार से होकर गुजरना पड़ता है। जिसके कारण यहां रोजाना घण्टो जाम लगा रहता है। जिसके कारण लोग अपने गन्तव्य पर समय से नहीं पहुँच पाते हैं इसलिए बाइपास की नितांत आवश्यकता है।

बहुप्रतीक्षित बाइपास के लिए मांगपत्र का संज्ञान लेकर कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी ने विधायक रमेश मिश्रा को पत्र द्वारा बताया है कि नव घोषित राष्ट्रीय राजमार्ग NH-135A को हाल ही में लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश को सौंपा गया है। मिर्जापुर से भदोही तक मार्ग चार लेन चौड़ा है। भदोही बार्डर से जौनपुर तक के मार्ग के चौड़ीकरण हेतु प्रस्ताव मंत्रालय द्वारा स्वीकृत कर लिया गया है।
निविदा भी आमंत्रित की जा चुकी है। निर्माण कार्य अगस्त 2021 में प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसी क्रम में जौनपुर से अकबरपुर के बीच पड़ने वाले शाहगंज मार्ग के चौड़ीकरण हेतु डीपीआर तैयार किया जा रहा है। डीपीआर तैयार होने पर कार्य शुरु होगा। फिलहाल आमजन को सरकार से डीपीआर में शाहगंज नगर को बाई पास की उम्मीद है।
Previous articleजौनपुर : समाधान दिवस पर 22 प्रार्थना-पत्रों में से 8 का मौके पर हुआ निस्तारण
Next articleजौनपुर : अगस्त से शुरू होगी भदोही से जौनपुर तक एनएच की फोर लेन
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏