24.1 C
Delhi
Thursday, April 18, 2024

जौनपुर : शिवधाम बेलवाई में ऐतिहासिक तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेला संपन्न

जौनपुर : शिवधाम बेलवाई में ऐतिहासिक तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेला संपन्न

शाहगंज।
अनूप जायसवाल
तहलका 24×7
             बेलवाई स्थित श्री भुवनेश्वरनाथ महादेव प्राचीन मंदिर में महाशिवरात्रि का ऐतिहासिक तीन दिवसीय मेला शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। यहाँ जुटे हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में जलाभिषेक करते हुए पूजा अर्चना की और प्रसाद ग्रहण किया।बता दें कि यह धाम जौनपुर, आजमगढ़, अम्बेडकर नगर व सुल्तानपुर जनपद की सीमाओं पर स्थित है। प्रसिद्ध शिवधाम बेलवाई महाशिवरात्रि के पहले दिन से ही यहाँ भक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है। बताया जाता है कि इस धाम में लाखों से ज्यादा भक्त आते हैं। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर यहाँ विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा होता है।

जो तीन दिन तक चलता है अंतिम दिन केवल महिलाओं का ही प्रवेश होता है तीन दिनों तक चलने वाले इस मेले में शिवभक्त, फल, फूल, प्रसाद, अगरबत्ती, बेलपत्र, दूध, धतूर, भांग, बैर आदि चढ़ावे की सामग्री के साथ पहुंचते हैं और अपने आराध्य भगवान भोलेनाथ का जयकारा लगाते व जल चढ़ाते हुए आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इस अवसर पर समाजसेवी संस्था देवदीप मानव उत्थान सेवा समिति बेलवाई द्वारा प्रसारण मंच पर स्थापित खोया पाया केंद्र आकर्षण का केंद्र रहा जिसके माध्यम से मेले में अपने परिवार से बिछड़े सैकड़ों लोगों को उनके परिवार से मिलवाया गया कार्यक्रम के समापन पर देवदीप मानव उत्थान सेवा समिति के सचिव पूर्व प्रधान दिलीप मोदनवाल ने बताया कि तीन दिन तक चलने वाली इस मेले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों की टीम यहां मौजूद रही और निशुल्क दवा वितरण किया गया और पुलिस के जवानों की पूरी चौकसी बनी रही जिससे दूर दराज से आये शिवभक्तों को कोई दिक्कत नही हुई क्योंकि मेले में ज्यादा भीड़ एकत्रित होने से उच्चकों का आतंक शुरू हो जाता है।

जिससे किसी का मोबाइल किसी के गले की चैन, हार तो किसी का पैसा गायब होता है ऐसी घटना न हो पाए कि इससे पहले ही पुलिस के जवान अपना कदम बढ़ाए हर एक कि निगरानी में जुटे रहें। इस अवसर पर समिति के सचिव पूर्व प्रधान दिलीप मोदनवाल, प्रमोद मोदनवाल, संतप्रसाद चौबे, राजेश गिरी, कतारू बिन्द, दुर्गेश बिन्द, दिलीप अग्रहरि, उदय नारायण सिंह, पवन सिंह डब्बू, रामअकबाल गिरी, ललित गिरी, सुनील आदि लोगो का सरहनीय सहयोग रहा।
Mar 13, 2021

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37020448
Total Visitors
250
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बीएसए के अनुमोदन पर प्रधानाध्यापक का निलंबन तय 

बीएसए के अनुमोदन पर प्रधानाध्यापक का निलंबन तय  सुइथाकला, जौनपुर।  तहलका 24x7               शिक्षा के क्षेत्र में...

More Articles Like This