जौनपुर : संत शिरोमणि गाडके महाराज की 145वीं जंयती पर गोष्ठी का आयोजन

जौनपुर : संत शिरोमणि गाडके महाराज की 145वीं जंयती पर गोष्ठी का आयोजन

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
              समाजवादी पार्टी कार्यालय पर महान उपासक संत शिरोमणि गाडके महाराज की 145वीं जंयती के अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्ययता करते हुए समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष लाल बहादुर यादव ने कहा कि संत गाडके महाराज जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला।

श्री यादव ने बताया कि संत शिरोमणि गाडके महाराज का असली नाम देवीदास डेबुजी जानोरकर है उनका जन्म महाराष्ट्र के अमरावती जिले के शेडगाँव में एक धोबी परिवार में हुआ था बचपन में उन्हें खेती और मवेशियों में दिलचस्पी थी उन्होंने 1892 में शादी की और उनके तीन बच्चे थें अपनी बेटी के नामकरण समारोह के दौरान उन्होंने पारंपरिक शराब के बजाय मीठे के साथ शुध्द शाकाहारी भोजन परोसा एक संत के रूप में अपने जीवन को आगे बढ़ाने के लिए अपने परिवार को छोड़ने से पहले अपने गांव में एक स्वयंसेवक के रूप में काम किया वह अपना ट्रेडमार्क झाड़ू लेकर चलते थे और टोपी पहनते थे जब भी वह किसी गांव में पहुंचते थे तो वह गांव की नालियों और सड़के साफ करते थे और ग्रामीणों द्वारा पैसा दिया जाता था तो वह इसका इस्तेमाल समाज के लिए कुछ अच्छा करने के लिए करते थे।

गाडगे महाराज का मानना था नर की सेवा ही नारायण की सेवा हैं उसके तहत उन्होंने कई शैक्षिक संस्थाओं धर्मशाला, अस्पतालों और पशु आश्रम को उनके द्वारा प्राप्त धन के साथ शुरू किया है उन्होंने कीर्तन के रूप में भी कक्षाएं संचालित किया ज्यादातर कबीर के दोहे समाज को नैतिक सबक देते थे उन्होंने लोगों से सरल जीवन जीने धार्मिक उद्देश्य के लिए पशु वध को रोकने और शराब के खिलाफ अभियान चलाने का अनुरोध किया है उन्होंने गरीब को कड़ी मेहनत सरल जीवन और निस्वार्थ सेवा का उपदेश दिया है उन्होंने अनाथ और विकलांगों के लिए धार्मिक स्थानों और घर में धार्मिक स्कूल की स्थापित किए 20 दिसंबर 1956 को अमरावती जाते समय महाराज की मृत्यु हो गई।

गोष्ठी के अवसर पर श्याम बहादुर पाल, श्रवण जायसवाल, राहुल त्रिपाठी, शकील अहमद, पूनम मौर्या, रुक्शार अहमद, अनवारुल हक, मालती निषाद, शेखू खाँ, शिवजीत यादव, आरिफ हबीब, भानु मौर्या, गुड्डू सोनकर, बाबा यादव, लाल मोहम्मद, मजहर, आसिफ, संजीव साहू, मयाकान्त यादव, राकेश यादव, अरशद, संजीव यादव लोग उपस्थित रहे संचालन जिला महासचिव हिसामुद्दीन शाह ने किया।
Feb 23, 2021

Previous articleजौनपुर : एकमुश्त समाधान योजना के तहत 2लाख 93हजार रुपये की हुई वसूली
Next articleजौनपुर : जेसीआई जौनपुर चेतना की अध्यक्ष रीता कश्यप ने कार्यकारिणी सहित लिया पद व गोपनीयता की शपथ
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏