जौनपुर : सपाईयों ने धूमधाम से मनाई संत रविदास की जयंती

जौनपुर : सपाईयों ने धूमधाम से मनाई संत रविदास की जयंती

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
               समाजवादी पार्टी कार्यालय पर महान संत रविदास जी की जयंती जिलाध्यक्ष लालबहादुर यादव की अध्यक्षता में मनाई गई। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष लालबहादुर यादव ने कहा कि संत रविदास जी के पिता मल साम्राज्य के राजा नगर के सरपंच थे और वह खुद जूतों का व्यापार और उसकी मरम्मत का कार्य करते थे अपने बचपन से ही रविदास बेहद बहादुर और ईश्वर के बहुत बड़े भक्त थे लेकिन बाद में उन्हें उच्च जाति के द्वारा उत्पन्न भेदभाव की वजह से बहुत संघर्ष करना पड़ा जिसका उन्होंने सामना किया और अपने लेखन के द्वारा रविदास ने लोगों को जीवन के इस तथ्य से अवगत करवाया।

उन्होंने हमेशा लोगों को सिखाया कि अपने पड़ोसियों को बिना भेदभाव के प्यार करें पूरी दुनिया में भाईचारा और शांति व्यवस्था के साथ ही उनके अनुयाइयों को दी गई महान शिक्षा को याद करने के लिए भी संत रविदास का जन्म दिवस मनाया जाता है अपने अध्यापन के आरंभिक जीवन में काशी में रहने वाले रूढ़िवादी के द्वारा उनकी प्रसिद्धि को हमेशा रोका जाता था क्योंकि संत रविदास अस्तित्व के भी गुरु थे सामाजिक व्यवस्था को खराब करने के लिए राजा के सामने लोगों द्वारा उनकी शिकायत की गई थी रविदास को भगवान के बारे में बात करने से साथ ही उनका अनुसरण करने वालों लोगों को अध्यात्म और सलाह देने के लिए भी प्रस्तुत किया गया था।

इस अवसर पर पूर्व विधायक अरशद खाँ, शकील अहमद, श्रवण जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, पूनम मौर्या, जियाराम विश्कर्मा, लालचंद यादव, रुक्शार अहमद, अनवारुल हक, शिवजीत यादव, भानू प्रताप मौर्या, गुड्डू सोनकर, साजिद अलीम, विकास सभासद, अलमाश, कमालुद्दीन, आरीफ हबीब, अरशद कुरैशी, संजीव यादव, लाल मोहम्मद रायनी, दीपचंद, दिनेश फौजी, गामा सोनकर, अमजद, शकील मंसूरी, मुकेश यादव रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला उपाध्यक्ष श्याम बहादुर पाल ने किया।
Feb 27, 2021

Previous articleजौनपुर : एक साथ तीन लाइसेंसी असलहा नहीं सकेंगे, एक लाइसेंस करना होगा वापस- मनीष वर्मा
Next articleजौनपुर : सम्पूर्ण थाना समाधान दिवस में आये 5 प्रार्थना पत्रों में से 3 का हुआ निस्तारण
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏