24.1 C
Delhi
Thursday, April 18, 2024

जौनपुर : सरकार द्वारा चलाई जा रही हितकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत मिलना चाहिए किसानों को- महामहिम

जौनपुर : सरकार द्वारा चलाई जा रही हितकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत मिलना चाहिए किसानों को- महामहिम

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
              महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के सभा कक्ष में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं तथा किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के साथ बैठक की गई।

बैठक में महामहिम राज्यपाल द्वारा समूह की महिलाओं से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा राज्यपाल महोदय को समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि आचार, अगरबत्ती, मोमबत्ती, सिलाई-कढ़ाई तथा अन्य उत्पाद बनाने का कार्य किया जा रहा है। महामहिम राज्यपाल ने निर्देश देते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं जो उत्पाद बनाती हैं उसे बेचने के लिए सेंटर बनाएं जहां से लोग महिलाओं से सामान खरीद सके।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि 27 राशन की दुकान स्वयं सहायता समूह को आवंटित की गई है जहां पर प्रति दुकान से रु. 05 हजार प्रति माह की आमदनी हो रही है। महामहिम ने निर्देश दिया कि दुकानों पर राशन के अतिरिक्त अन्य उत्पाद बेचने की भी अनुमति समूह की महिलाओं को दी जाए। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि समूह के द्वारा विद्युत बिल जमा करने एवं आईसीडीएस के तहत ड्राई राशन वितरण करने का कार्य किया जा रहा है।

विकासखंड बक्सा में समूह की महिलाओं द्वारा मशरूम का उत्पादन किया जा रहा है। कोरोना काल में 32 हजार फेस मास्क मनाया गया। समूह द्वारा रक्षाबंधन एवं दिवाली के अवसर पर दिए बनाए गए। जनपद में धरकारो परिवारों द्वारा टोकरी बनाने का कार्य किया जाता है जिनके लिए बास उपलब्ध कराने हेतु समुह की महिलाओं द्वारा बास की खेती किये जाने हेतु योजना तैयार की जानी है तथा मछली उत्पादन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

माननीय महामहिम द्वारा कृषि विभाग की योजनाओं यथा कृषक उत्पादन संगठन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं किसान सम्मान निधि, कृषि सिचाई योजना की गहन समीक्षा की गयी तथा निर्देश दिया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही किसानों की हितकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत दिया जाए। उप परियोजना निदेशक कृषि प्रसार डा रमेश चन्द्र यादव द्वारा बताया कि 21 लक्ष्य के सापेक्ष 11 एफपीओ का गठन हो चुका है शेष का गठन मार्च तक पूर्ण कर लिया जायेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अबतक 871699 किसानों का पंजीकरण किया जा चुका है, जिसमें से 705372 किसानों के खाते में कुल रु0 749 करोड़ प्रेषित किये जा चुके है। महामहिम द्वारा निर्देश दिया गया कि महिलाओं से जुड़ी समस्याओं जैसे कुपोषण, बाल विवाह की चर्चा अन्य कार्यक्रमों में भी किए जाए तथा इसके प्रति लोगो को जागरुक किया जाय। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, उपायुक्त मनरेगा भूपेन्द्र सिंह सहित स्वयं सहायता समुह की महिलाएं तथा एफपीओ के सदस्य उपस्थित रहे।

Feb 15, 2021

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37020849
Total Visitors
350
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बीएसए के अनुमोदन पर प्रधानाध्यापक का निलंबन तय 

बीएसए के अनुमोदन पर प्रधानाध्यापक का निलंबन तय  सुइथाकला, जौनपुर।  तहलका 24x7               शिक्षा के क्षेत्र में...

More Articles Like This