जौनपुर : साधकों को सम्मानित करते हुए सम्पन्न हुआ योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर

जौनपुर : साधकों को सम्मानित करते हुए सम्पन्न हुआ योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
              घर-घर अलख जगायेंगे और सबको योग सिखायेंगे जैसे मूल मन्त्रों के साथ योगगुरु बाबा रामदेव की प्रेरणा से पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में नगर स्थित मंगलम् मैरेज हॉल में गत 4 अगस्त से प्रातः एवं सायं कालीन सत्र में चल रहे योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का सोमवार को योग साधक सम्मान समारोह के साथ के साथ सम्पन्न हुआ।

नव प्रशिक्षित योग शिक्षकों को अंगवस्त्रम भेंट करके उन्हें सम्मानित करते हुए सांसद श्यामसिंह यादव द्वारा जन-जन तक योग को एक जूनून के साथ पहुंचाने के लिए प्रेरित किया गया और उन्होंने बताया कि युवा किसी भी राष्ट्र की सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत को पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तांतरित करने का सबसे सशक्त माध्यम होता है इसलिए जन-जन तक योग की महत्ता को पहुंचाकर स्वस्थ और समृद्ध समाज के निर्माण में योग प्रशिक्षकों को बहुत बड़ी भूमिकाओं को निभाना है।
पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति के द्वारा बताया गया है की इस योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभाग करने वाले प्रशिक्षुओं को योग के मौलिक सिद्धांतों के साथ क्रियात्मक और सैद्धांतिक पक्षों का विधिवत प्रशिक्षण दिया गया है। जिसमें आहार विहार से लेकर रोगानुसार और अवस्थानुसार सभी तरह की साध्य और असाध्य विमारियों से निदान हेतु विविध प्रकार के आसन, व्यायाम, ध्यान और प्राणायामों के साथ इन्टिग्रेटेड योगाभ्यास का बहुत ही उच्चतम कोटि का प्रशिक्षण दिया गया है जिसके तहत ध्यानात्मक अवस्था में किसी विशेष आसन में लम्बें समय तक प्राणायामों को किये जानें का प्रावधान है जिसमें रोगों से मुक्ति बहुत जल्दी ही मिल जाती है।

श्री हरीमूर्ति के द्वारा बताया गया है कि जब कपालभाति, प्राणायाम का अभ्यास, मण्डूक, मर्कटासन, गोमुख, शशक और भुजंगासनों में लम्बे समय तक किया जाता है तो डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और पाचन-तंत्र जैसी समस्याओं का समाधान बहुत ही कम समय में हो जाता है। इस मोके पर पतंजलि योग समिति के प्रभारी शम्भुनाथ, शिविर के अध्यक्ष अधिवक्ता हरीनाथ यादव, नवीन द्विवेद्वी, रविन्द्र सिंह, राजीव सिन्हा, डा शैलेश सिंह, जौनपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष कपिलदेव मौर्य, कुलदीप, विकास, कार्तिकेय, डॉ ध्रुवराज, जसवंत, जयनाथ, आशुतोष, हरिकेश सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
Previous articleजौनपुर : एमए जनसंचार एवं पत्रकारिता पाठ्यक्रम में छह सितंबर से होगा सीधा प्रवेश
Next articleसुल्तानपुर : कवि जटायु के जन्मदिन साहित्य दिवस पर होगा भव्य आयोजन
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏