जौनपुर : सामाजिक विषमता को समाप्त करने के लिए अनरवत संघर्ष करने वाले लोकनायक थे राममनोहर लोहिया- ललई

जौनपुर : सामाजिक विषमता को समाप्त करने के लिए अनरवत संघर्ष करने वाले लोकनायक थे राममनोहर लोहिया- ललई

# डॉ राममनोहर लोहिया के जयंती के अवसर पर सपा कार्यालय पर गोष्ठी का आयोजन

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
           समाजवादी पार्टी कार्यालय पर डॉ राममनोहर लोहिया के जयंती के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन कर उनके जीवन पर प्रकाश डाला गया जिसमें शाहगंज विधायक शैलेंद्र यादव ललई ने कहा भारत की आजादी की लड़ाई में ही नहीं बल्कि आजादी के बाद भी देश में सामाजिक विषमता को समाप्त करने के लिए अनरवत संघर्ष में जीवनपर्यंत जुटे रहने वाले लोकनायक में राममनोहर लोहिया का नाम अग्रणी और अविस्मरणीय है। इसे विडंबना ही कहा जा सकता है कि नेहरू के शासनकाल में भारतीय जनतंत्र के वंशवादी कायाकल्प ने चारण परम्परा के इतिहास पुरुष के साथ जो अन्याय हुआ जिस कारण वर्तमान पीढ़ी के लिए यह नाम कमोबेश परिचित है। राजनीति में सक्रिय कार्यकर्ताओं के खासकर प्रतिपक्ष की भूमिका निभाने वाले के प्रेरणास्रोत लोहिया जी निरन्तर बने रहे। आज खासकर नौजवान साथियों को लोहिया को पढ़ने की जरूरत है जिससे सच्चा समाजवाद देश मे आ सके।

गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए सपा जिलाध्यक्ष लालबहादुर यादव ने कहा डॉ लोहिया जीवन भर जिन बातों के लिए संघर्ष करते रहे अपने अनुयायियों को प्रेरित करते रहे उसको मूर्त रुप देने का काम तथा उनके विचारों को जमीन पर उतारने व आगे बढ़ाने का काम मुलायम सिंह यादव ने किया है आज वहीं काम अखिलेश यादव जी कर रहे है। डॉ लोहिया जी ने ऐसा कई नारा दिया है जिससे हम लोगों को प्रेरणा मिलती हैं उन्होंने कहा था जिन्दा कौमें पांच साल इन्तज़ार नहीं करती, हर जोर जुल्म के टक्कर में संघर्ष हमारा नारा है, आज भी सड़कों पर सुनाई पड़ता है लोहिया जी ऐसे ही समाज का निर्माण चाहते थे जिसमें सब जाति धर्म के लोग आपस में मिलकर रहे।

गोष्ठी में मुख्य रूप से जगदीश नरायण राय, यशवंता यादव, राकेश मौर्या, श्याम बहादुर पाल, राहुल त्रिपाठी, श्रवण जायसवाल, शकील अहमद, हीरालाल विश्कर्मा, रुक्शार अहमद, अनवारुल हक, दीनानाथ सिंह, शिवजीत यादव, भानु प्रताप मौर्य, पंकज यादव, कमालुद्दीन अन्सारी, लाल मोहम्मद रायनी, श्याम नारायन बिन्द, शकील मंसूरी, शेखू खां, मजहर आसिफ, अरशद कुरैशी, सन्दीप बिन्द, लोरिक यादव, धीरज दूबे लक्ष्मी यादव, रिजवान हैदर, मेवालाल गौतम, धर्मेंद्र सोनकर आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम की संचालन जिला महासचिव हिसामुद्दीन शाह ने किया।
Mar 23, 2021

Previous articleजौनपुर : चोरों ने ब्लाक मुख्यालय की दुकान व ट्यूबवैल को बनाया निशाना
Next articleजौनपुर : शहीद दिवस पर अनीता हास्पिटल में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏