जौनपुर : सावन के पहले सोमवार को नगर हुआ शिवमय

जौनपुर : सावन के पहले सोमवार को नगर हुआ शिवमय

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
              हर हर महादेव, हमार केहूँ का बिगारी हम है महाकाल के पुजारी… जैसे गगनचुंबी जयघोष से नगर के सभी शिवालय शिवमय हो गये।

सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए नगर में स्थित सभी शिव मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था, सभी भक्त अपनी श्रद्धा तथा सामर्थ्य के अनुसार भगवान त्रिपुरारी को प्रसन्न करने के लिए जल, पुष्प, बेलपत्र, धतुरा आदि लेकर मंदिर के बाहर अपनी बारी की प्रतिक्षा करते नजर आए। सरकार का सख्त निर्देश हैं कि मंदिरों में किसी प्रकार की भीड़ नहीं होनी चाहिए इस कारण लोग सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अपने बारी आने पर ही मंदिर में प्रवेश करते तथा भगवान शिव को जल अर्पित करते रहे। नई आबादी स्थित महादेव मंदिर में भी सुबह से ही नर नारी वृद्ध बालक सभी भगवान के दर्शन पुजन के लिए आने लगे थे।

इस मंदिर की स्थापना से लेकर 2019 तक पूरे सावन माह के प्रत्येक रविवार को कावड़ लेकर जाने वाले सभी कावड़ियों को जलपान की व्यवस्था रहती थी और आखिरी सोमवार को भव्य जागरण का कार्यक्रम भी मंदिर के पदाधिकारियों द्वारा किया जाता था जिसमें प्रदेश स्तर के कलाकारों द्वारा मनमोहक ढंग की झांकी और भक्ति गीत लोगों को झूमने पर मजबूर कर देती थी. मगर पिछले दो सालों से कोरोना के कारण यह आयोजन नहीं हो पा रहा है, मगर फिर भी भक्तों के उत्साह में कमी नहीं होती है और वो सादगी के साथ अपने इष्ट देव महादेव को मनाने के लिए मंदिर पहुँच ही जातें हैं।
Previous articleजौनपुर : जालसाज ने ग्राहक बनकर आभूषण व्यवसाई की दुकान से उड़ाया स्वर्णाभूषण
Next articleजौनपुर : फर्जीवाड़ा ! पशुसेड का नामोनिशान तक नहीं और हो गया लाखों का भुगतान
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏