20.1 C
Delhi
Thursday, February 22, 2024

जौनपुर : सीएससी केन्द्रों के माध्यम से विद्युत बिल में ‘‘एकमुश्त समाधान योजना‘‘ शुरू

जौनपुर : सीएससी केन्द्रों के माध्यम से विद्युत बिल में ‘‘एकमुश्त समाधान योजना‘‘ शुरू

# सौ प्रतिशत सरचार्ज के साथ उपभोक्ता छूट के साथ जमा कर सकते हैं अपना बकाया

खुटहन।
मुलायम सोनी
तहलका 24×7
                  प्रदेश सरकार द्वारा विद्युत बिल जमा करने हेतु एकमुश्त समाधान योजना का शुभारम्भ किया गया है। जिसके द्वारा एलएमवी-1 घरेलू एवं एलएमवी निजी नलकूप श्रेणी के समस्त विद्युत उपभोक्ताओं के विलम्बित भुगतान अधिभार की सौ प्रतिशत छूट हेतु ‘‘एकमुश्त समाधान योजना‘‘ काॅमन सर्विस सेन्टरों ( सीएससी केन्द्रों) के माध्यम से शुरू की गयी है। जो कि जनपद में स्थिति सभी सीएससी केंद्रों पर उपलब्ध है।

एकमुश्त समधान योजना में ग्रामीण के सभी घरेलू और निजी नलकूप के बकायेदारों को उनके 31 जनवरी 2021 तक के विद्युत बकाये पर सरचार्ज के रुप में लगायी गयी धनराशि में सौ प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस योजना मे पंजीकरण 01 मार्च 2021 से 15 मार्च 2021 तक लागू रहेगा। सभी विद्युत बकायेदार इस अवधि में अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस केंद्र पर जाकर पंजीकरण कराकर छूट का लाभ लेते हुये अपना बकाया विद्युत बिल जमा कर सकते हैं।

उक्त योजना का लाभ पाने हेतु उपरोक्त श्रेणी के उपभोक्ताओं का योजना के अंतर्गत सबसे पहलेआॅनलाइन पंजीकरण अनिवार्य होगा। योजना में उपभोक्ता के आॅनलाइन पंजीकरण के समय खाता संख्या फीड करते ही उपभोक्ता का समस्त विवरण तथा पंजीकरण हेतु देय धनराशि, मूल बिल धनराशि, सरचार्ज मे छूट, भुगतान की स्थिति इत्यादि परिलक्षित होंगी। पजीकरण के समय उपभोक्ता का फोन नम्बर एवं बिल संशोधन का विकल्प अवश्य लिया जाएगा। पंजीकरण के समय उपभोक्ताओ को उनके माह जनवरी 2021 तक के विद्युत बिल में प्रदर्षित मूल धनराशि का 30 प्रतिशत एवंदिनांक 31 जनवरी 2021 के उपरान्त के वर्तमान देयों को एकसाथ जमा करना होगा, जिसके बाद ही उपभोक्ता का पंजीकरण पूर्ण होगा।

पंजीकरण के बाद यदि उपभोक्ता बिल संशोधन का विकल्प चुनता है तो सम्बन्धित विद्युत वितरण खण्ड के अधिशासी अभियन्ता का यह दायित्व होगा कि वह 07 दिन के अन्दर उपभोक्ता का बिल आॅनलाइन संशोधन करे, जिसकी सूचना उपभोक्ता को तत्काल एसएमएस के माध्यम से संसोधित बिल की सूचना प्रेशित हो जाएगी, जनपद जौनपुर में मौजूद लगभग 800 सी एस सी केंद्रों पर विद्युत उपभोक्ता इस योजना में अपना पंजीकरण कराकर सरचार्ज में 100 प्रतिशत छूट के साथ अपना बकाया विद्युत बिल संसोधन कराकर जमा कर सकते हैं। यह जानकारी सीएससी ई-गर्वनेन्स सर्विसेज इण्डिया लि. के जिला प्रबन्धक प्रेम नारायण सिंह ने दी।
Mar 04, 2021

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36518524
Total Visitors
227
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अवैध शराब बेचने वालों पर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए : जिलाधिकारी

अवैध शराब बेचने वालों पर प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए : जिलाधिकारी # कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक...

More Articles Like This