जौनपुर : सुपर सीडर से धान के खेत मे सीधी बुआई का कराया गया प्रदर्शन

जौनपुर : सुपर सीडर से धान के खेत मे सीधी बुआई का कराया गया प्रदर्शन

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                        कृषि विभाग द्वारा मंगलवार को लेफ्लेट एग्रो फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी (एफपीओ) को उपलब्ध कराए गए फसल अवशेष प्रबंधन वाले कृषि यंत्र सुपर सीडर का विकास खण्ड सिरकोनी के ग्राम पंचायत धनेजा के किसान सुनील निषाद के एक हेक्टेयर धान के खेत मे सीधे गेहूँ की बुआई कराकर प्रदर्शन कराया गया।
उप कृषि निदेशक जय प्रकाश ने बताया कि किसान धान के खेत में कटाई के बाद खड़े ठूठ में नमी होने पर सीधे रबी फसलों की बुआई यथा चना, मटर, सरसो एवं गेहूँ की करा करा सकते है। उप परियोजना निदेशक आत्मा डा. रमेश चंद्र यादव ने बताया कि धान की कटाई के बाद खेत तैयार कर गेहूँ की बुआई करने के लिए समय बहुत कम रहता है। किसान शीघ्र बुआई करने के लिए खेत मे आग लगा देते है जिससे मृदा एवं पर्यावरण दोनों को नुकसान होता है। उन्होंने बताया कि किसान खेत मे कदापि न आग लगाए बल्कि पराली को यूरिया या वेस्ट डी कंपोजर से खेत में सड़ा कर इसके बाद सुपर सीडर या हैपी सीडर से परती खेत में पर्याप्त नमी में सीधे गेहूँ, चना, मटर की समय से बुआई कराकर कृषि निवेशों की बचत करते हुए अधिक उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। इस मौके पर एटीएम सुमन्त यादव, राजेन्द्र प्रसाद, कमलेश यादव, आशुतोष तिवारी, राधेश्याम निषाद आदि किसान मौजूद रहे।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : प्लेटफार्म पर गंदगी देख भड़के एडीआरएम
Next articleजौनपुर : तिरंगा यात्रा निकाल कर मनाया गया अमृत महोत्सव
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏