जौनपुर : स्कूल खुले, बच्चे खिले, अभिभावकों ने जताई खुशी…

जौनपुर : स्कूल खुले, बच्चे खिले, अभिभावकों ने जताई खुशी…

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
              पिछले वर्ष मार्च से ही बन्द चल रहें प्राइमरी स्तर के विद्यालयो को आज फिर से सरकारी आदेश से खोल दिया गया, इसमें सरकार के उन सभी कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है जहाँ एक तरफ़ स्कूल बंद होने से नौनिहालों का भविष्य अधर में लटकता महसूस हो रहा था वही दूसरी तरफ़ अभिभावक भी इस चिंता में रहते थे कि बच्चों का एक साल बर्बाद हो रहा है, मगर आज फिर से स्कूल खुलने से सबके चेहरे पर खुशी साफ़ देखी जा रही थी, इस अवसर पर स्कूलों को फूलों तथा गुब्बारों से सजाया भी गया था जिस कारण उनका आकर्षण और भी बढ़ गया था।

अपने नौनिहालों को स्कूल छोड़ने आए कुछ अभिभावकों से “तहलका 24×7” के प्रतिनिधि ने पूछा कि लगभग एक वर्ष तक स्कूल बंद था आज फिर से खूल गया है आपको कैसा लग रहा है? तो अभिभावकों ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए सरकार का धन्यवाद दिया और कहा कि समय रहते सरकार ने अच्छा कदम उठाया था, वर्ना सबसे ज़्यादा इस महामारी से नौनिहाल ही प्रभावित हो रहे थे। वहीं कुछ स्थानीय स्कूलों का भ्रमण करने पर पाया गया कि सरकारी गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन करते हुए सभी स्कूल को सेनेटाइज किया गया था और अध्यापक एवं कर्मचारी मास्क एवं सेनेटाइजर का प्रयोग करते हुए मिले।

पूर्वांचल शिक्षा निकेतन के प्रधानाचार्य कामता प्रसाद यादव ने बताया कि आज नर्सरी से लेकर कक्षा पांच तक के स्कूल पुनः खुल गयें है, आज पहला दिन होने के नाते उपस्थिति कम थी चूंकि विद्यालय लगभग पूरे एक वर्ष तक बन्द था जिस कारण अभी बच्चों की उपस्थिति बहुत कम है मगर हमें आशा है कि आने वाले कुछ दिनों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ जाएगी और हमारी यही कोशिश रहेगी कि बच्चों का जो एक वर्ष की पढ़ाई का नुकसान हुआ है उसे हम पूरा कर सके।

वहीं कम्पोजिट विद्यालय की प्रधानाचार्या नीतू सिंह से जब हमारी बातचीत हुई तो उन्होने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आज इन नौनिहालों के बीच मुझे ऐसा महसूस हो रहा है जैसे मुझे कोई निधि मिल गई हो, मुझे बच्चों के बीच में रहना उनसे बातें करना बहुत अच्छा लगता है, मगर अभी बच्चों की उपस्थिति बहुत कम है फिर भी हम प्रयास करेंगे कि अब सभी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजें जिससे उनका पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से चलाया जा सके।

 

इस दौरान कुछ बच्चों ने भी अपनी प्रतिक्रिया से अवगत कराया, उनसे पूछे जाने पर बच्चों ने कहा मुझे आज स्कूल आकर बहुत अच्छा लग रहा है आज हम सब दोस्त लगभग पूरे एक साल बाद मिल रहें हैं, आज हम सब बहुत खुश है। इस अवसर पर कम्पोजिट विद्यालय की प्रधानाध्यापिका नीतू सिंह, सहायक अध्यापिका ममता, योगेन्द्र यादव, प्रीति अग्रहरि, सीमा वर्मा, रचना जायसवाल, प्रिया पाण्डेय, पारूल पाण्डेय, शिक्षा मित्र ओम् प्रकाश यादव, गीता पाण्डेय उपस्थित रहें।
Mar 01, 2021

Previous articleजौनपुर : पूर्वांचल का ख्यातिलब्ध प्रतिष्ठान गहना कोठी का भव्य लकी ड्रा सम्पन्न
Next articleजौनपुर : कोविड-19 की जारी गाइडलाइंस के अनुपालन में खुले प्राथमिक विद्यालय
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏