जौनपुर : स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की वयोवृद्ध पत्नी को किया गया सम्मानित

जौनपुर : स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की वयोवृद्ध पत्नी को किया गया सम्मानित

# 117 वर्षीय वयोवृद्ध महारानी देवी हैं बुलंद हौसले का जीवंत उदाहरण- डाॅ अखिलेश्वर शुक्ला

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                     राजा श्रीकृष्ण दत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े स्वयंसेवियों के साथ प्राचार्य कैप्टन डाॅ अखिलेश्वर शुक्ला ने मानिक चौक स्थित रामेश्वर शिशु विहार स्थित स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय रामेश्वर सिंह की पत्नी महारानी देवी उम्र लगभग 117 वर्ष का अंगवस्त्रम एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया।
साथ में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डाॅ संतोष कुमार पाण्डेय एवं मुख्य अनुशास्ता डॉ सुधा सिंह, सह मुख्य अनुशास्ता डॉ सुनीता गुप्ता एवं संतोष शुक्ला सहित बहू डाॅ विमला सिंह उपस्थित रही। स्वागत कार्यक्रम के पश्चात 200 वर्ष प्राचीन बैठक भवन में विधिवत एक कार्यक्रम आयोजित कर उपस्थित जनों एवं स्वयंसेवियों को संबोधित करते हुए महारानी देवी ने अपने बहू डॉ विमला सिंह को अपने दीर्घायु होने का श्रेय देते हुए कहा कि मेरी बेटी (बहू) ने मेरा इतना ध्यान रखा है कि आज के सास-बहुओं को इससे सीख लेनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि राजा साहब मेरे परिवार का अत्यधिक ख्याल रखते थे और बाबू साहब (अपने पति) की मृत्यु के समय छड़ी लेकर यहां पहुंचने वाले पहले व्यक्ति थे। हमारा आज भी वह आत्मीय लगाव राज परिवार से हैं और मैं महाविद्यालय की उन्नति की कामना करती हूँ। स्वयं सेवियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि गांधी जी ने जौनपुर आगमन के समय महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं बच्चों को पलो, पढ़ो और और बढ़ों का संदेश इन्होनें अपनी तुतली भाषा में बताया।
प्राचार्य कैप्टन डाॅ अखिलेश्वर शुक्ला ने महारानी देवी का स्वागत करने के पश्चात कहा कि ऐसे लोग जो महात्मा गांधी के साथ काम किए हैं उसमें से एक स्वर्गीय रामेश्वर प्रसाद सिंह जी रहे और ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों की पत्नियों की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण रही होगी इसे आसानी से समझा जा सकता है। समाज के प्रबुद्धजनों सहित युवा पीढ़ी को ऐसे लोगों से मिलकर प्रेरणा (सबक) लेना चाहिए। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक जनों में राष्ट्र प्रेम, एवं राष्ट्र सेवा की भावना विकसित करना है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डाॅ संतोष कुमार पाण्डेय ने कहा कि भारत सरकार का महत्वूपर्ण अभियान आजादी के अमृत महोत्सव पर गांधी जी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में 1अक्टूबर 2021 को प्रयागराज में युवा कार्यक्रम खेल मंत्री अनुराग ठाकुर एवं इस मंत्रालय की सचिव उषा शर्मा एवं संयुक्त सचिव तथा उप्र के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा मंत्री उपेन्द्र तिवारी के द्वारा भारत स्वच्छ प्लास्टिक मुक्त अभियान का शुभारंभ संगम तट से प्रारंभ किया गया।
इस अभियान के तहत जिसमें राज महाविद्यालय से मुझे आमंत्रित किया गया था आज महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयसेवियों द्वारा इस कार्यक्रम का शुभारंभ महारानी देवी जी के सम्मान समारोह के पश्चात उनके आवास से स्वच्छता कार्यक्रम की शुरुआत की गई जो मानिक चौक, सिपाह, किला होते हुए महाविद्यालय में आकर समाप्त हुई। यह 31 अक्टूबर 2021 तक गांव- गांव तक इसे स्वयं सेवियों द्वारा पहुंचाया जाएगा।
जिसका नेतृत्व महाविद्यालय के समस्त कार्यक्रम अधिकारियों द्वारा किया जायेगा। कार्यक्रम के अन्त में धन्यवाद ज्ञापन समाजसेवी डाॅ विमला सिंह एवं संचालन रामेश्वर शिशु विहार के प्राधनाध्यापक ने किया।
इस अवसर पर स्वयंसेवी नित्या, आरती, काजल आफताब, मुरारी, हेमंत, यशवीर, नेहा, आकांक्षा, दीक्षा सोनल, आकृति सहित स्वयंसेवी एवं रामेश्वर शिशु विहार के बच्चे उपस्थित रहे।
Previous articleजौनपुर : कांग्रेस पार्टी ने 70 सालों तक पिछड़े समाज को रखा उपेक्षित- अश्विनी पटेल
Next articleजौनपुर : आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बांटे स्मार्टफोन
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏