जौनपुर : हनुमान ने फूंकी लंका, दर्शकों ने लगाए जय श्रीराम के नारे

जौनपुर : हनुमान ने फूंकी लंका, दर्शकों ने लगाए जय श्रीराम के नारे

शाहगंज।
अनूप जायसवाल
तहलका 24×7
                    बीबीगंज चौकी क्षेत्र के गोड़िला फाटक बाजार में श्री बजरंग नवयुवक रामलीला समिति की ओर से छठवें दिन आयोजित रामलीला में लंका दहन व हनुमान-रावण संवाद का मंचन किया गया। बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने रामलीला का आनंद उठाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आम आदमी पार्टी शाहगंज विधानसभा के प्रत्याशी विनोद कुमार प्रजापति रहे।
क्षेत्र के गोड़िला फाटक बाजार में रविवार की रात लंका दहन का मंचन हुआ। सीता की खोज में निकले हनुमान ने लंकापुरी की रक्षिका लंकिनी का वध करके नगर में प्रवेश किया, जहां उनका विभीषण से मिलन हुआ। हनुमान ने विभीषण से सीता का पता जानकर अशोक वाटिका में प्रवेश किया। जहां सीता के सामने श्रीराम की दी हुई मुद्रिका को डालकर अपना परिचय दिया। फिर सीता की आज्ञा से अशोक वाटिका के फल खाने के बहाने हनुमान ने वृक्षों को तोड़ना शुरू कर दिया और रक्षकों को मारकर भगा दिया।
ये सुनकर रावण अपने पुत्र अक्षय कुमार को सैनिकों के साथ वहां भेजते हैं, किंतु हनुमान उसका वध कर देते हैं। फिर रावण मेघनाद को भेजता है। श्रीराम का कार्य करने की इच्छा से हनुमान स्वयं को मेघनाद के बंधन में स्वीकार कर रावण के समक्ष पहुंचते हैं। जहां रावण व हनुमान के बीच रोचक संवाद होता है। रावण के आदेश से हनुमान की पूंछ में तेल युक्त कपड़े बांधकर आग लगा देते हैं। हनुमान इससे लंकापुरी को ही जला डालते हैं।
मंचन में राम का पाठ अनुप श्रीवास्तव, लक्ष्मण का पाठ पप्पू शर्मा, सीता का पाठ शशिकांत विश्वकर्मा, रावण का पाठ विवेक यादव, अक्षय कुमार का पाठ सुरेश गुप्ता, मेघनाद का पाठ सोनू यादव ने किया। अंतिम दौर में चल रहे रामलीला समारोह में रोजना बड़ी संख्या में महिला-पुरूष रामलीला देखने पहुंचे रहे हैं। इस अवसर पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष रोहित गुप्ता, रामशंकर गुप्ता, निर्देशक राजेश गुप्ता, संतोष गुप्ता, कालीचरण गुप्ता, दुर्गाप्रसाद गुप्ता, अनूप जायसवाल, पंकज गुप्ता, सतेंद्र चौहान, आदि मौजूद रहे।
Previous articleजौनपुर : धूमधाम से मनाया गया हरि प्रबोधिनी एकादशी का पर्व
Next articleजौनपुर : सरपतहां पुलिस ने दो शातिर लूटेरों को किया गिरफ्तार
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏