जौनपुर : हवन पूजन के साथ सम्पन्न हुआ दो दिवसीय विशेष योग शिविर

जौनपुर : हवन पूजन के साथ सम्पन्न हुआ दो दिवसीय विशेष योग शिविर

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                 क्षेत्र के सेंट थॉमस रोड पर स्थित प्राइमरी पाठशाला में योगगुरु एवं श्रीमती राजदेई सिंह महिला महाविद्यालय के प्रबंधक डॉ राघवेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में चल रहे दो दिवसीय विशेष योग शिविर का समापन वैदिक रीति रिवाज के अनुसार हवन पूजन के साथ सम्पन्न हुआ।


बाबा भोले नाथ की काशी नगरी से पधारे बाबा रामदेव के अतिप्रिय शिष्यो में से एक योगऋषि अदालत योगी जी ने योग साधकों को समस्त प्रकार की योग क्रियाओं जैसे कपालभाति, भ्रामरी, अनुलोम विलोम, सूर्य नमस्कार, आसन प्राणायाम कराने के पश्चात पूरे विधि विधान के साथ यज्ञ हवन का आरम्भ कराया। वहां उपस्थित लोगों को यज्ञोपवीत धारण कराने के पश्चात उसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि यह हमारे सनातन धर्मी होने का प्रतीक है। मगर आज लोग पाश्चात्य संस्कृति को अपनाने लगे हैं और शिखा (चोटी) और जनेऊ से अपने आपको दूर कर लिए हैं।

जनेऊ सिर्फ एक धागा नहीं है बल्कि एक संस्कार है जिसका हर हिन्दू को पालन करना चाहिए। यज्ञ में मुख्य रूप से योगगुरु डाक्टर राघवेंद्र प्रताप सिंह, योगगुरु ओम प्रकाश चौबे, योगगुरु शिवकुमार यादव, योगगुरु विरेंद्र कुमार यादव “वीरू” ने अपनी उपस्थित दर्ज कराई।अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में डाॅ राघवेंद्र प्रताप सिंह ने सभी योग साधकों का आह्वान किया कि आप सभी लोग अपने आसपास के लोगों को इस बात के लिए प्रेरित करेगें कि वे प्रति दिन योग अवश्य करें। उन्होंने योगऋषि को आभार प्रेषित किया। इस अवसर पर बालयोगी करन “गुरु”, बालयोगी शिवांश श्रीवास्तव, बालयोगी प्रतीक, योग साधक राज नारायण दूबे, जंगी लाल भारती, उमा प्रजापति, अच्छे लाल, शुभम, सोनू आदि लोगों ने अपनी सहभागिता दर्ज कराई।
Mar 22, 2021

Previous articleजौनपुर : चोरों ने तीन दुकानों का ताला तोड़कर नकदी समेत लाखों का सामान किया पार
Next articleजौनपुर : समाजवादी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की कार्यकारिणी घोषित
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏