डिप्टी सीएम को काले झंडे दिखाने जा रहे 2 किसानों की काफिले की गाड़ी से कुचलकर मौत

डिप्टी सीएम को काले झंडे दिखाने जा रहे 2 किसानों की काफिले की गाड़ी से कुचलकर मौत

# घटना के बाद भारी बवाल, कई गाड़ियों में लगाई आग, हिंसक झड़प में 6 लोगों की हुई मौत, 15 किसान घायल

# किसानों का आरोप- गृह राज्य मंत्री के बेटे ने अपनी गाड़ी से रौंदा, दो किसानों की मौत गोली लगने से हुई ?

लखनऊ/लखीमपुर-खीरी।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
                 केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के गांव में होने वाले उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कार्यक्रम से पहले लखीमपुर में बड़ा बवाल हो गया। भाजपा नेता के काफिले की गाड़ी की चपेट में आने से किसानों की मौत होने के बाद कई गाड़ियों में आग लगा दी गई, भारी तोड़फोड़ की गई। लखीमपुर के डीएम की ओर से छह किसानों की मौत की पुष्टि की गई है।
डीएम के अनुसार 2 किसानों की गाड़ी से कुचलने से और गाड़ी पलटने से 4 किसानों की दबकर मौत हुई है, 15 किसान घायल है। जबकि अपुष्ट खबरों के अनुसार 8 लोगों की मौत हुई है। उधर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा का कहना है कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के स्वागत व उन्हे रिसीव करने के लिए हेलीपैड की ओर जा रहे उनके काफिले की गाड़ियों पर पथराव किए जाने के बाद ही स्थिति बिगड़ी और इसी के बाद भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई और अनियंत्रित गाड़ी की चपेट में किसान आ गए। उनका आरोप है कि भाजपा कार्यकर्ताओं की उग्र किसानों ने पीटकर हत्या कर दी गई।

# दो किसानों की कुचलने से, 4 की गाड़ी पलटने से दबकर हुई मौत-डीएम…

लखीमपुर-खीरी में भारी तनाव की स्थिति है। किसानों ने ऐलान कर दिया है कि जब तक किसान नेता राकेश टिकैत नहीं आ जाते हैं तब तक वे मृतक किसानों का पोस्टमार्टम नहीं होने देंगे। राकेश टिकैत गाजीपुर से लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं। किसानों का आरोप है कि गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा “टेनी” के बेटे आशीष मिश्रा ने अपनी गाड़ी से किसानों को रौंदा है। उधर लखीमपुर की घटना में 6 किसानों की मौत की खबर के बाद प्रदेश के कई शहरों में किसान सड़कों पर आ गए हैं, जगह-जगह जाम और प्रर्दशन शुरू हो गया है। किसानों का बड़ा आरोप यह भी है कि 2 किसानों की मौत गोली लगने से हुई है, किसानों का कहना है कि अजय मिश्रा के बेटे ने गोली चलाई है।
छह किसानों की मौत पर सपा अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी आदि ने ट्वीट कर घटना की कड़ी निंदा की है।खबर है कि प्रियंका गांधी बीती रात ही लखनऊ आ गयी हैं, उनके आज लखीमपुर जाने की संभावना है। यह भी खबर है कि राहुल गांधी भी लखीमपुर जा सकतें हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी आज लखीमपुर जायेंगे।

# आईजी एडीजी रवाना: अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया…

लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह लखीमपुर पहुंच गई है, जबकि अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार भी लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं। सड़क पर बैठे किसानों को भाजपा नेताओं के काफिले की गाड़ियों से हुई मौत के बाद आक्रोशित किसानों ने दोनों गाड़ियों में तोड़फोड़ के बाद उन्हे आग के हवाले कर दिया। बवाल की सूचना पर पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। पुलिस ने बवाल कर रहे किसानों को गन्ने के खेत में खदेड़ दिया।
बवाल को देखते हुए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य रास्ते से ही लौट गए। बताया गया है कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य केन्द्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी के गांव की ओर जा रहे थे, इस रोड पर पहले से भारी संख्या में किसान विरोध करने के लिए काले झंडे लेकर मौजूद थे। सड़क पर मौजूद किसान कृषि कानून का विरोध कर रहे थे। बताते हैं कि इस बीच भाजपा नेताओं की गाड़ियों ने किसानों को रौंद दिया, हादसा होने के बाद ही किसान आक्रोशित हो गए।

इस बीच खबर है कि भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद तिकुनिया में पीड़ित किसानों से मिलने के लिए रात में ही लखीमपुर-खीरी के लिए रवाना हो गए हैं। लखीमपुर-खीरी के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को रवाना कर दिया गया है।लखीमपुर खीरी की घटना पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि गाड़ियों से किसानों पर हमला किया गया है और उनके उपर फायरिंग भी गई है।
Previous articleलखीमपुर खीरी काण्ड ! आज पहुंचेंगे प्रियंका, अखिलेश समेत कई नेता
Next articleजौनपुर : कायस्थ कल्याण समिति ने लगाया निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏