ताऊक्ते के बाद अब आनेवाला है सुपर साइक्लोन, मौसम विभाग ने जारी किया एलर्ट

ताऊक्ते के बाद अब आनेवाला है सुपर साइक्लोन, मौसम विभाग ने जारी किया एलर्ट

स्पेशल डेस्क।
तहलका 24×7
                   पहले देश के पश्चिमी तट पर चक्रवाती तूफान ताऊक्ते ने तबाही मचाई और अब पूर्वी तट पर बंगाल की खाड़ी में एक सुपर साइक्लोन बन रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक और तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 22 मई के आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके अगले 72 घंटों के दौरान तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है, जो 26 मई के आसपास पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है।

कोलकाता में क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बताया है कि एक सुपर साइक्लोन के 23 मई से 25 मई के बीच सुंदरबन क्षेत्रों में दस्तक देने और संभवतः बांग्लादेश की ओर बढ़ने की संभावना है। ओमान द्वारा इस चक्रवाती तूफान को एण्डक्योत यश (Andquot yes) नाम दिया गया है, जिसकी तीव्रता अम्फान (Amphan) के बराबर हो सकती है, जिसने पिछले साल 19 मई के आसपास कोलकाता और आसपास के इलाकों में भारी तबाही मचाई थी। हालांकि, अभी इसकी दिशा और हवा की गति के बारे में कुछ पक्का नहींं कहा जा सकता, लेकिन पूर्वी मध्य खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव बना हुआ है। हर दिन इसकी ताकत बढ़ती जा रही है और हफ्ते के अंत तक लैंडफॉल से पहले ये एक सुपर साइक्लोन में बदल सकता है।

इसके कारण बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में 23 और 24 मई को जोरदार बारिश होगी। इसके अलावा 19 मई को उत्तर भारत के कई राज्यों में जोरदार बारिश हो सकती है। IMD ने इस बात की भी संभावना जताई है कि सुंदरबन के रास्ते जमीन पर प्रवेश करने के बाद तूफान बांग्लादेश की ओर बढ़ सकता है। फिर भी विभाग पहले ही मछुआरों को 23 मई को समुद्र में न जाने की चेतावनी जारी कर चुका है।
Previous articleसुल्तानपुर : कादीपुर में 45 व प्रा. स्वास्थ्य केंद्र बिजेथुआ में 24 लोगों को लगा वैक्सीन- डॉ संजीव पांडेय
Next articleजौनपुर : खुशी की मंगल बेला में मातम का मंजर
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏