दीपावली धमाका : यूपी में आज से मिलेगा पेट्रोल और डीजल 12 रुपये सस्ता

दीपावली धमाका : यूपी में आज से मिलेगा पेट्रोल और डीजल 12 रुपये सस्ता

# केंद्र एंव राज्य सरकार ने आम जनमानस को दिया दीपावली बम्पर उपहार

लखनऊ।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
                 दीपावली के दिन केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पेट्रोल और डीजल के मूल्य घटा कर बड़ा उपहार तो दे दिया, लेकिन दरों में कमी को लेकर गुरुवार को असमंजस का माहौल रहा। दरअसल, बुधवार शाम केंद्र सरकार की घोषित पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में एक्साइज ड्यूटी यानी उत्पाद शुल्क कटौती तो गुरुवार सुबह से लागू हो गई लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार से नोटिफिकेशन जारी नहीं होने कारण वैट में कमी लागू नहीं हो सकी। इसकी वजह से पेट्रोल पंपों पर तेल डलवाने आए लोग दरों में 12 रुपये की कटौती होने की बात कहकर कर्मचारियों से बहस करते रहे।

केंद्र सरकार द्वारा बुधवार को पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुरुवार शाम को वैट घटाने की अधिसूचना भी जारी कर दी है। अब नई दरें शुक्रवार सुबह से लागू होंगी। यानि आज से पेट्रोल और डीजल 12-12 रुपये लीटर सस्ता मिलेगा। हालांकि, वैट घटाने से राजस्व का ज्यादा नुकसान न होने पाए इसके लिए सरकार ने पेट्रोल से न्यूनतम 14.85 रुपये व डीजल से 10.41 रुपये प्रति लीटर की कमाई सुनिश्चित करने का भी निर्णय किया है।

दरअसल, बुधवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल से पांच रुपये और डीजल से 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी की कटौती की थी। एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देर रात मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने पेट्रोल-डीजल पर से वैट घटाने की भी घोषणा की। कहा गया कि डीजल से दो रुपये और पेट्रोल से सात रुपये वैट कम होगा ताकि ड्यूटी व वैट में राहत देने से प्रदेशवासियों को पेट्रोल-डीजल 12-12 रुपये लीटर सस्ता मिले। गौर करने की बात यह है कि मुख्यमंत्री घोषणा के बावजूद राज्य कर विभाग वैट घटाने की अधिसूचना देर रात तक नहीं कर सका जिससे गुरुवार को 12-12 रुपये लीटर सस्ता होने के बजाय सिर्फ एक्साइज ड्यूटी में कटौती के मुताबिक ही पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सका। लखनऊ में गुरुवार को पेट्रोल 101:05 रुपये तथा डीजल 87.07 रुपये रहा। इससे कई जगह पेट्रोल पंप कर्मियों और उपभोक्ताओं के बीच बहस होती दिखी।

राज्य कर विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव मित्तल द्वारा गुरुवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक शुक्रवार से प्रदेश में पेट्रोल पर 19.36 प्रतिशत और डीजल पर 17.08 प्रतिशत वैट लगेगा। उल्लेखनीय है कि अब तक राज्य में पेट्रोल पर जहां 26.80 प्रतिशत वहीं डीजल पर 17.48 प्रतिशत वैट रहा है। इस तरह से पेट्रोल-डीजल को 12-12 रुपये लीटर सस्ता करने के लिए पेट्रोल से 7.44 प्रतिशत और डीजल से 0.40 प्रतिशत वैट कम किया गया है। गौर करने की बात यह है कि पेट्रोल-डीजल के और सस्ता होने से राजस्व न घटने पाए इसके लिए सरकार ने अधिसूचना के माध्यम से प्रति लीटर पेट्रोल से न्यूनतम 14.85 रुपये और डीजल से 10.41 रुपये की कमाई भी सुनिश्चित की है।

यूपी पेट्रोलियम ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रंजीत कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से उत्पाद शुल्क में कमी की गई है। राज्य सरकार की ओर से वैट में कमी का आदेश गुरुवार देर शाम जारी किया गया। इस वजह से आज कीमतों में 12 रुपये की कमी नहीं हो पाई। इसकी वजह से आज उपभोक्ता बहस करते दिखे। इस बारे में इंडियन ऑयल के अधिकारियों का कहना है कि गुरुवार शाम को राज्य सरकार की ओर से वैट में छूट का आदेश मिला है। अब शुक्रवार सुबह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 12 रुपये की कमी हो जाएगी।

बता दें कि बुधवार शाम केंद्र सरकार के पेट्रोल पर पांच रुपये व डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती के एलान के कुछ घंटे बाद ही राज्य सरकार ने भी वैट घटाने की घोषणा कर दी थी। एक्साइज ड्यूटी व वैट घटाने से राज्य में अब पेट्रोल और डीजल 12-12 रुपये लीटर सस्ता हो जाएगा। बुधवार की दरों से एक्साइड ड्यटी और वैट के कम होने पर अब पेट्रोल जहां लगभग 94.94 रुपये लीटर वहीं डीजल 86.89 रुपये लीटर मिलेगा।

वैश्विक स्तर पर महंगे होते कच्चे तेल के कारण घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। राज्य में पेट्रोल 106.94 रुपये और डीजल 98.89 रुपये लीटर तक पहुंचने से महंगाई का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा था। चूंकि कुछ ही माह बाद राज्य में विधान सभा के आम चुनाव होने वाले हैं इसलिए महंगाई से परेशान जनता के साथ खड़े विपक्षी दल भी लगातार सरकार पर हमलावर हैं। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क घटाने का अहम निर्णय किए जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार जताते हुए राज्य में वैट घटाने की घोषणा भी देर रात कर दी थी।
Previous articleआजमगढ़ : मनबढ़ों द्वारा सार्वजनिक नाला पाटने से सैकड़ों एकड़ धान की फसल बर्बाद
Next articleजौनपुर : 15 सौ दीयों से जगमगा उठा सेंट थॉमस कॉलेज
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏