दुनियाभर से भारतीयों ने अपने घर भेजे 6.5 लाख करोड़ रुपये

दुनियाभर से भारतीयों ने अपने घर भेजे 6.5 लाख करोड़ रुपये

# पहले स्थान पर है भारत, जानें क्या कहती है विश्व बैंक की रिपोर्ट

वाशिंगटन।
स्पेशल डेस्क
तहलका 24×7
               विदेश गए नागरिकों द्वारा अपने घर भेजे जाने धन के मामले में भारत दुनियाभर में पहले स्थान पर है। विश्व बैंक (World Bank) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि इस वर्ष दुनियाभर में बसे भारतीयों ने 87 अरब डालर यानी 6,52,500 करोड़ रुपये भारत भेजे। इसमें से 20 प्रतिशत से अधिक राशि अमेरिका से भेजी गई है।

# पहले स्थान पर है भारत

विदेश गए नागरिकों से अपने घर धन भेजे जाने के मामले में भारत के बाद चीन (China), मैक्सिको (Mexico) , फिलीपींस (Phillipines) और मिस्र (Egypt) का स्थान है। हालांकि माना जा रहा है कि अगले वर्ष भारत भेजी जाने वाली रकम सिर्फ तीन प्रतिशत बढ़ेगी। इसकी वजह यह है कि कोरोना संकट के दौर में एक तरफ भारत से अन्य देशों को जाने वाले कामगारों की संख्या घटी है, तो दूसरी तरफ अरब देशों से भारत लौटने की प्रतीक्षा कर रहे लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

# जानें क्या कहती है विश्व बैंक की रिपोर्ट

विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कोरोना संकट की दूसरी लहर के दौरान भारत में आक्सीजन की कमी के चलते बहुत लोगों की स्वास्थ्य खर्च जरूरतें बहुत ज्यादा बढ़ गई। ऐसे में विदेश स्थित उनके रिश्तेदारों ने उनकी बड़ी मदद की। वैसे, सामान्य माहौल में भी पिछले कुछ वर्षो के दौरान विदेश स्थित अपने नागरिकों से धन हासिल करने वालों में भारत का स्थान सबसे ऊपर रहा है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष निम्न व मध्यम आय वाले देशों में अपने नागरिकों द्वारा भेजे जाने वाले धन की मात्रा 7.3 प्रतिशत बढ़कर 589 अरब डालर यानी लगभग 44.17 लाख करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच जाने का अनुमान है।
विदेश गए नागरिकों द्वारा धन अपने घर भेजे जाने के मामले में भारत दुनियाभर में पहले स्थान पर है। विश्व बैंक (World Bank) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि इस वर्ष दुनियाभर में बसे भारतीयों ने 87 अरब डालर यानी 6,52,500 करोड़ रुपये भारत भेजे। इसमें से 20 प्रतिशत से अधिक राशि अमेरिका से भेजी गई है।

Earn Money Online

Previous articleसुल्तानपुर : शादी समारोह में गये युवक का गांव के बाहर मिला शव, हत्या की आंशका
Next articleजौनपुर : कल लखनऊ के विश्सरैया सभागार में होगी कायस्थों की चिंतन बैठक
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏