नववर्ष की शुरुआत पर मां वैष्णों देवी मंदिर में दुखद हादसा

नववर्ष की शुरुआत पर मां वैष्णों देवी मंदिर में दुखद हादसा

# माता वैष्णो देवी मंदिर में देर रात मची भगदड़ से 12 श्रद्धालुओं की मौत, 15 घायल

# मृतकों में चार उत्तर प्रदेश के, 12-12 लाख के मुआवजे का ऐलान

लखनऊ/कटरा।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
               जम्मू के कटरा में देर रात माता वैष्णो देवी के मंदिर में‌ मची भगदड़ की वजह से हुए हादसे में 12 श्रृद्धालुओं की मौत हो गई तथा 15 लोग घायल हो गए। मृतकों में 4 लोग उत्तर प्रदेश के शामिल हैं, जिनमें गाजियाबाद निवासी श्वेता सिंह (35 वर्ष), सहारनपुर निवासी धर्मवीर सिंह (35 वर्ष), सहारनपुर के ही विनीत कुमार (38 वर्ष) एवं गोरखपुर के अरुण प्रताप सिंह (30 वर्ष) शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर गहरा दुःख व्यक्त करते मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख एवं घायलों को 50-50 हजार की मदद की घोषणा की है।

जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने 10-10 लाख के मुआवजे की घोषणा की है। हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं।मृतकों में खबर लिखे जाने तक यूपी के अलावा अन्य जिन चार लोगों की शिनाख्त हुई है, उनमें दिल्ली के बदरपुर निवासी विनय कुमार (24 वर्ष), और सोनू पांडेय (24 वर्ष), हरियाणा के झज्जर की निवासी ममता (38 वर्ष) एवं जम्मू के राजौरी के धीरज कुमार (26 वर्ष) शामिल हैं। इस बीच प्रशासन ने एहतियात के बाद यात्रा फिर से शुरू कर दी है। यात्रा के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है और भीड़ को नियंत्रित किया जा रहा है। जगह जगह पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

शासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं ताकि देश भर से लोग अपने परिजनों के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।कल नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में लोग कटरा में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए आए थे।
घायलों के जो नाम सामने आएं हैं, उनमें ऋषिकेश-मुंबई, विकास तिवारी-मुंबई, सुमित-पठानकोट, (पंजाब), आयुष-चन्नी (जम्मू), कपिल-दिल्ली, नितिन गर्ग-गंगानगर (राजस्थान), किरन- हरियाणा, आशीष कुमार जायसवाल-प्रयागराज (यूपी), भंवर लाल पाटिदा- मंदसौर (एमपी), साहिल कुमार-आरएसपुरा (जम्मू), अधाया महाजन- चन्नी, हिम्मत प्रशांत हाडा-जयपुर (राजस्थान) एवं सरिता-दिल्ली शामिल हैं।
श्राइन बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत हुई और 15 श्रद्धालु घायल हो गए हैं। सरकार ने तीन सदस्यों की टीम को उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं, जिसकी अध्यक्षता प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम करेंगे और उनके अलावा एडीजीपी जम्मू जोन और डिविजनल कमिश्नर जम्मू इसके सदस्य होंगे।

श्राइन बोर्ड द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि, रात करीब 2.15 बजे वैष्णो देवी भवन के गेट नंबर तीन के पास भगदड़ मची, श्राइन बोर्ड के अधिकारियों, पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा तुरंत राहत कार्य शुरू किया गया।भगदड़ मचने के पीछे दो तरह की बातें कही जा रही कि पत्थर गिरने की अफवाह से भगदड़ मची, वहीं ये भी कहा जा रहा है कि लाइन में लगे दो लोगों के बीच हुई कहासुनी के बाद हुए बवाल से भगदड़ मची फिलहाल सही कारण जांच के बाद सामने आयेगा।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : कोरोना की भेंट चढ़े 20 अभिभावकों के बच्चों संग संस्कार ने मनाया नव वर्ष
Next articleजौनपुर : जरूरतमंदों की सहायता करना समाज का दायित्व- उर्वशी सिंह
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏