पंचायत चुनाव ! गांव की सरकार में महिलाओं का दबदबा..

पंचायत चुनाव ! गांव की सरकार में महिलाओं का दबदबा..

# “दादी अम्मा” से लेकर “बिटिया रानी” तक संभालेंगी प्रधानी की जिम्मेदारी

# जीत हासिल करने वालों में आम गृहणी से लेकर नेताओं/बाहुबली परिवार की महिलाएं भी

# रामपुर में दुल्हन पूनम को मिली दोहरी खुशी, दुल्हन के पोशाक में ही लिया प्रमाणपत्र

लखनऊ।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
                  उत्तर प्रदेश के पंंचायत चुनाव के नतीजों में इस बार आधी आबादी की धमक देखने को मिली है। कहीं हाईस्कूल की छात्रा ग्राम प्रधान बनी है तो कहीं पोस्ट ग्रेजुएट लड़कियाें ने बाजी मारी है। युवतियों से लेकर बुजुर्ग महिलाओं ने भी जीत हासिल की है। रामपुर में तो दुल्हन बनीं युवती की खुशी उस समय दोहरी हो गई जब उसे शादी की रस्मों के बीच ही बीडीसी का चुनाव जीतने की सूचना मिली। राजधानी लखनऊ जिले में भी जीतने वाली महिलाओं की अच्छी संख्या रही।

यूपी के रामपुर की मिलक तहसील के गांव मोहम्मदपुर जदीद के रहने वाले गंगासरन शर्मा की पुत्री पूनम शर्मा (23 वर्षीय) ने बीडीसी सदस्य पद पर वार्ड-135 से चुनाव लड़ा था। इसी बीच पूनम के परिजनों ने उसकी शादी बरेली के रिंकू से तय कर दी। इत्तेफाक से शादी की तिथि भी उसी दिन की निकली, जिस दिन मतगणना होनी थी। सभी प्रत्याशी जहां मतगणना स्थल मंडी समिति में मौजूद थे। वहीं पूनम अपनी शादी में व्यस्त थी। पूनम की बारात आ चुकी थी।
शादी के मंडप में जयमाला की रस्म होने वाली थी। इसी बीच सूचना मिली कि पूनम चुनाव जीत गई है। जीत का पता चलते ही पूनम की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जयमाला के कार्यक्रम को बीच में रोक पूनम शादी के जोड़े में ही मिलक स्थित मंडी समिति पहुंची और अधिकारियों से अपनी जीत का प्रमाणपत्र हासिल किया। दूल्हे रिंकू ने कहा कि आज मुझे एक दुल्हन ही नहीं, बीडीसी सदस्य भी ससुराल से दहेज के रूप में मिली है।

वहीं जौनपुर में जिला पंचायत के सिकरारा के वार्ड नंबर 45 से पूर्व सांसद बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला धनन्जय सिंह ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजकुमारी देवी को 11,293 रिकार्ड मतों से हराकर जीत हासिल की। रायबरेली में सबसे ज्यादा उम्र की 74 वर्षीय जनक दुलारी ने ग्राम पंचायत बैंती के प्रधान पद पर जीत हासिल की तो वहीं डलमऊ के रौंसी से बीए फाइनल ईयर की छात्रा शमीम बानो (21 वर्षीय) ग्राम प्रधान बनीं।
Previous articleFashion First…
Next articleजौनपुर : पत्नी की जीत का जश्न नही मना पाये राकेश…
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏