पकड़ा गया भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी

 पकड़ा गया भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी

# पीएनबी बैंक के 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले में था वांछित

नई दिल्ली।
स्पेशल डेस्क
तहलका 24×7
             भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में पकड़ लिया गया है। वह हाल ही में एंटीगुआ और बरबुडा से लापता हो गया था और उसके खिलाफ इंटरपोल का यलो नोटिस जारी किया गया था। एंटीगुआ और बरबुडा के अनुरोध पर जारी यलो नोटिस के बाद डोमिनिका की पुलिस ने चोकसी को मंगलवार रात पकड़ लिया। चोकसी एंटीगुआ और बरबुडा की नागरिकता लेने के बाद 2018 से वहां रह रहा था। 

# 2018 में हो गया था फरार..

बता दें कि इंटरपोल द्वारा यलो नोटिस लापता लोगों का पता लगाने के लिए जारी किया जाता है। चोकसी को अब एंटीगुआ और बरबुडा की रायल पुलिस फोर्स को सौंपने का प्रयास किया जा रहा है। मेहुल चोकसी भारत में 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक लोन धोखाधड़ी मामले में वांछित है। भारत में अपने खिलाफ चल रहे मामले को देखते हुए वह जनवरी, 2018 में फरार हो गया था। 

# परिवार ने ली राहत की सांस..

मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने बताया कि मैंने उनके परिवार से बात की है। वे खुश और राहत महसूस कर रहे हैं कि अब मेहुल चोकसी का पता चल गया है। उनसे बात करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि कोई स्पष्ट तस्वीर सामने आ सके कि वह डोमिनिका कैसे पहुंचे ?

# रविवार से था लापता

उसके पास कैरेबियाई देेश की नागरिकता भी थी। एंटीगुआ पुलिस केे मुताबिक उसको आखिरी बार रविवार को उसकी कार में देखा गया था। पुलिस ने तलाशी अभियान चलाकर उसकी कार बरामद कर ली लेकिन चोकसी का कोई पता नहीं चल सका था। चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने भी मंगलवार को तस्‍दीक की थी कि हीरा कारोबारी रविवार से लापता है।

# सीबीआई भी कर रही थी सत्यापन

चोकसी के खिलाफ आरोपों की जांच कर रही सीबीआई भी औपचारिक और अनौपचारिक चैनलों के जरिये मामले का सत्यापन करने में जुट गई थी। सीबीआई ने इंटरपोल से भी इस सिलसिले में संपर्क साधा था। इंटरपोल सीबीआई के अनुरोध पर चोकसी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी कर चुका है।

# नीरव के प्रत्यर्पण की भी तैैयारी 

एंटीगुआ पुलिस के मुताबिक, लापता होने से पहले चोकसी को आखिरी बार रविवार को उसकी कार में देखा गया था। पुलिस ने तलाशी अभियान चलाकर उसकी कार बरामद कर ली थी, लेकिन चोकसी का कोई पता नहीं चल सका था। बताते चलें कि चोकसी के साथ उसका भांजा नीरव मोदी भी पीएनबी घोटाले में वांछित है। नीरव इस समय लंदन की जेल में है और भारत सरकार उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रही है।
Previous articleजौनपुर : कोविड संक्रमितों के योगाभ्यास के लिए लायंस क्लब ने दिया आसनी
Next articleसुल्तानपुर : धनवंतरी संस्थान से चोरों ने पार किया लाखों रुपये के चन्दन के पेड़
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏