बदलेगा मौसम, दो पश्चिमी विक्षोभ हो रहे सक्रिय

बदलेगा मौसम, दो पश्चिमी विक्षोभ हो रहे सक्रिय

# पहाड़ों पर भारी बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली।
स्पेशल डेस्क
तहलका 24×7
              देश में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौमस में भारी बदलाव होने जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ 03 से 05 जनवरी के बीच जबकि दूसरा 06 से 09 जनवरी के बीच सक्रिय हो रहे हैं। इनके अगले सात दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत को प्रभावित करने की संभावना है। मौसम विभाग ने इस दौरान उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी जबकि मैदानों में बारिश का अनुमान जताया है।मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मध्यम से भारी बर्फबारी की संभावना जताई है। इसके साथ ही तीन से नौ जनवरी तक सड़क और हवाई परिवहन बाधित होने का अलर्ट जारी किया है।

विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि देश में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेस) के सक्रिय होने से तीन जनवरी देर रात से नौ जनवरी पूर्वाह्न तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और आसपास के पहाड़ी इलाकों में मौसम में भारी उथल-पुथल देखने को मिलेगी। इन मौसमी बदलाव के चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के कई क्षेत्रों में व्यापक रूप से हिमपात और बारिश की संभावना है। कश्मीर के कुछ स्थानों पर तीन जनवरी की शाम से हल्की बारिश के साथ बर्फबारी शुरू होगी। यही नहीं पांच से आठ जनवरी के दौरान भारी बर्फबारी और बारिश की प्रबल संभावनाएं हैं। जम्मू संभाग के पीरपंजाल रेंज (भद्रवाह से बनिहाल तक) में भारी हिमपात और बारिश की संभावना है। कश्मीर के गुलमर्ग, सोनमर्ग, बारामूला, कुपवाड़ा और लद्दाख का द्रास उपखंड में भी ऐसा ही मौमस रहेगा।

मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि श्रीनगर-लेह राजमार्ग, जम्मू-श्रीनगर, लेह-मनाली, मुगल रोड और साधना दर्रा समेत कई मार्गों पर परिवहन थम सकता है। विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि पहाड़ी इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंकाएं हैं। साथ ही संवेदनशील इलाकों में हिमस्खलन और भूस्खलन की घटनाएं भी हो सकती हैं। 04 से 06 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट से व्यापक बारिश की संभावना है। 

Earn Money Online

Previous articleबंगाल में लगा आंशिक लाॅकडाउन, कई अन्य राज्यों ने भी लागू किया सख्त प्रतिबंध
Next articleजौनपुर : जनपद में 15 वर्षीय श्रुति को लगा कोविड का पहला टीका
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏