बहुत जल्द दौड़ेंगी मऊ-आजमगढ़-शाहगंज रेलवे लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें

बहुत जल्द दौड़ेंगी मऊ-आजमगढ़-शाहगंज रेलवे लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें

आजमगढ़।
फैज़ान अंसारी
तहलका 24×7
               मऊ-आजमगढ़ वाया शाहगंज रेल लाइन पर बहुत जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ेंगी। मऊ से आजमगढ़ के बीच विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है, जबकि आजमगढ़ से शाहगंज के बीच का कार्य प्रगति पर है। कार्य पूरा होने के बाद सीआरएस के निरीक्षण तथा ट्रायल के बाद इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

ऐसे में कई वर्षों से इलेक्ट्रिक ट्रेनों का इंतजार कर रहे जनपद वासियों का सपना पूरा होगा। मऊ-शाहगंज रेलखंड पर 100 किमी रूट पर विद्युतीकरण का कार्य किया जा रहा है। वर्तमान में मऊ से आजमगढ़ के बीच 43 किमी रूट पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। आजमगढ़ से शाहगंज के बीच 53 किमी रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य तेजी से जारी है। जिसके दो माह यानी सितंबर माह तक पूरा होने की संभावना रेलवे अधिकारी जता रहे हैं। विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) निरीक्षण के दौरान सौ की रफ्तार से इलेक्ट्रिक लोको इंजन दौड़ाकर स्पीड ट्रायल किया जाएगा। 

पूर्वोत्तर रेलवे (वाराणसी मंडल) के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि मऊ से आजमगढ़ रूट के बीच विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया जा चुका है, शेष कार्य भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। सीआरएस के निरीक्षण के बाद इस रूट पर भी इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकेगा।

# करंट प्रवाह के बाद चेतावनी जारी 

वर्तमान में भटनी-औड़िहार रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ रही हैं। इन ट्रेनों की रफ्तार तेज होने से जहां यात्री समय से अपनी मंजिलों पर पहुंच रहे हैं तो वहीं रेलवे को भी राजस्व का फायदा हो रहा है। हालांकि संक्रमण के दौरान रेलवे को खासी क्षति हुई लेकिन अब संक्रमण की रफ्तार थमने के साथ ही रेलवे ने फिर से योजना को रफ्तार दे दिया है। 

मऊ से आजमगढ़ रूट पर विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद रेलवे की ओर से एक पत्र जारी किया गया है, जिसमें चेताया गया है कि मऊ से आजमगढ़ के बीच इलेक्ट्रिक लाइन का कार्य पूरा होने के बाद उसे 25 हजार वोल्टेज से चार्ज कर दिया गया है। ऐसे में इस रूट से गुजरने वाली ट्रेन पर कोई यात्री छत पर न बैठे। 
Previous articleधर्म छिपाकर शादी की कोशिश में युवक पर एफआईआर दर्ज, मुख्य आरोपी फरार
Next articleवाराणसी : खाना लेकर अस्पताल जा रहे किराना व्यवसायी की गोली मारकर हत्या
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏