भीषण ठंड के चलते वाराणसी में 12वीं तक के सभी विद्यालय 8 जनवरी तक बंद

भीषण ठंड के चलते वाराणसी में 12वीं तक के सभी विद्यालय 8 जनवरी तक बंद

वाराणसी।
मनीष वर्मा
तहलका 24×7
                  ठंड के कारण नर्सरी से 12वीं तक के समस्त विद्यालय आठ जनवरी तक वाराणसी में जिला प्रशासन के आदेश के बाद बंद कर दिया गया है। आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने इस बाबत रविवार दोपहर बाद आदेश जारी कर दिया गया है। वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों को भी ठंड और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत बंद कर दिया गया गया है। बताया कि यूपी बोर्ड के साथ ही आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड के विद्यालयों में भी बंदी रहेगी। वहीं दूसरी ओर आनलाइन क्लास चलाने के विद्यालय लिए स्वतंत्र रहेंगे।

इसके पूर्व भी बीते माह 23-24 दिसंबर को ठंड की वजह से अवकाश घोषित किया गया था। ठंड की वजह से अवकाश होने के बाद 25 दिसंबर को क्रिसमस डे और 26 दिसंबर को रविवार का दिन था। लिहाजा चार दिनों का अवकाश ठंड की वजह से बीते माह मिला तो अब नए साल में ठंड और गलन का भीषण दौर होने की वजह से मौसम का रुख काफी चुनौतीपूर्ण हो चुका है। ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से सप्‍ताह भर तक और अवकाश को बढ़ा दिया गया है। अब नौ जनवरी को रविवार होने की वजह से सीधे दस जनवरी को स्‍कूल खुलेंगे। इस प्रकार कुल सप्‍ताह भर का अवकाश जिला प्रशासन की ओर से घोषित किया गया है।ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इंटर तक के सभी विद्यालय आठ जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। नर्सरी से कक्षा 12 तक के जनपद के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में पठन-पाठन स्थगित रहेगा।

यही नहीं आंगनबाड़ी केंद्र भी बच्चों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि आनलाइन कक्षाएं संचालित करने के लिए विद्यालय पूरी तरह से स्वतंत्र होंगे। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से रविवार को जारी यह आदेश यूपी बोर्ड, सीबीएसई, सीआइएससीई, संस्कृत बोर्ड, मदरसा तथा बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित निजी, अशासकीय व सरकारी सभी विद्यालयों पर समान रूप से लागू होगा।वर्तमान में शीतलहर चल रही है। तापमान में भी अत्याधिक गिरावट दर्ज की गई है। इसे देखते हुए अभिभावक ही नहीं विद्यालय भी चिंतित थे। शीतावकाश के बाद मिशनरी स्कूल तीन जनवरी से खुलने वाला था। आठ जनवरी तक स्कूल बंद होने की सूचना मिलते ही मिशनरी स्कूलों ने भी शीतावकाश आठ जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है। अभिभावकों को इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से दी गई है।

Earn Money Online

Previous articleवाराणसी में बढ़ रहा है कोरोना, हर दिन मिले रहे संक्रमित
Next articleसुल्तानपुर : नहीं थम रहा है मनरेगा का भ्रष्टाचार, डकार गये लगभग 35 लाख
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏