29.1 C
Delhi
Thursday, April 18, 2024

मीडिया की तकनीक से परिचित हुए विद्यार्थी

मीडिया की तकनीक से परिचित हुए विद्यार्थी

# विश्वविद्यालय में कार्यक्रम निर्माण एवं तकनीकी विषयक कार्यशाला का हुआ आयोजन

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7 
            वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में मीडिया कार्यक्रम निर्माण एवं तकनीकी विषयक पर एक दिवसीय कार्यशाला  का आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय के साथ ही शहर के मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज के पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों को मीडिया की आधुनिक तकनीक से परिचित कराया गया।
विभागाध्यक्ष प्रो. मनोज मिश्र ने कहा मीडिया के क्षेत्र में हो रहे परिवर्तन में तकनीक का बहुत बड़ा योगदान है। आज के समय में मीडिया के क्षेत्र में सफल होने के लिए आधुनिक मीडिया तकनीकों का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने विद्यार्थियों को मीडिया के विविध आयामों के विषय में विस्तृत जानकारी दी।
विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर ने विद्यार्थियों को कैमरे की तकनीक, स्टूडियो में कार्यक्रम निर्माण की तैयारी और रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया को समझाया। स्टूडियो में विद्यार्थियों ने रिकॉर्डिंग और एंकरिंग भी की। डॉ. राठौर ने कहा कि  टेलीविजन के कार्यक्रमों का निर्माण एक पूर्व नियोजित तरीके से होता है। समय से कार्य पूर्ण करने के लिए इसे सही तरीके से करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मीडिया के क्षेत्र में रोजगार के लिए बहुआयामी भी होना आवश्यक है। आज कल मोबाइल ने टेलीविजन समाचार संकलन को पूरी तरह से बदल दिया है।
डॉ. चन्दन  सिंह ने विद्यार्थियों को मीडिया के क्षेत्र में कंप्यूटर के प्रयोग के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को टाइपिंग की गति को बढ़ाने के लिए टिप्स भी दिए। इसके साथ ही वीडियो संपादन के विभिन्न सॉफ्टवेयर के बारे में बताया गया। मीडिया प्रभारी डॉ. सुनील कुमार ने विद्यार्थियों को मीडिया के क्षेत्र में अवसरों से परिचित कराया। विभाग के छात्र संस्कार श्रीवास्तव ने कार्यशाला का  संचालन किया। इस अवसर पर सोनम विश्वकर्मा, पंकज सिंह, आनंद सिंह, साधना उपाध्याय समेत विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37021616
Total Visitors
385
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बीएसए के अनुमोदन पर प्रधानाध्यापक का निलंबन तय 

बीएसए के अनुमोदन पर प्रधानाध्यापक का निलंबन तय  सुइथाकला, जौनपुर।  तहलका 24x7               शिक्षा के क्षेत्र में...

More Articles Like This