यूपी : दीपावली पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी छूट दे सकती है योगी सरकार

यूपी : दीपावली पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी छूट दे सकती है योगी सरकार

# मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया अधिकारियों के साथ विशेष बैठक

लखनऊ।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
                  पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमत से जनता की नाराजगी को थामने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही कुछ राहत देने वाला निर्णय कर सकती है। विधानसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की दरें घटाने के लिए सरकार उस पर लगने वाली वैट की दरों में कमी करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। इस संबंध में गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाणिज्यकर और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।
दरअसल, पेट्रोल और डीजल की दरों में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। गुरुवार को राजधानी लखनऊ में जहां पेट्रोल की दर 105.21 रुपये वहीं डीजल 97.48 रुपये प्रति लीटर थी। पेट्रोल के साथ ही डीजल की बढ़ती कीमत से माल भाड़ा भी बढ़ने से हर एक वस्तु महंगी होती जा रही है।
महंगाई में इजाफे से प्रदेशवासियों की परेशानी बढ़ती जा रही है। चूंकि कुछ ही माह बाद विधान सभा के आम चुनाव होने वाले हैं इसलिए, महंगाई को लेकर विपक्षी दल भी लगातार सरकार पर हमलावर हैं। ऐसे में सरकार अब महंगे पेट्रोल-डीजल से प्रदेश वासियों को राहत देने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक महंगे पेट्रोल-डीजल से आमजन को राहत पहुंचाने को लेकर गुरुवार को मुख्यमंत्री ने पहले उच्चस्तरीय टीम-9 की बैठक में चर्चा की और फिर शाम को संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ भी विचार-विमर्श किया।
सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री ने पेट्रोल-डीजल पर मौजूदा वैट की दर और उससे मिलने वाले राजस्व के बारे में जानकारी ली। इस बात पर भी चर्चा हुई की अगर तीन-चार रुपये पेट्रोल-डीजल सस्ता किया जाता है तो उससे मार्च तक के राजस्व पर क्या असर आएगा? सूत्रों के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि तकरीबन पांच हजार करोड़ रुपये राजस्व घट जाएगा। चूंकि कोविड-19 के चलते सरकार के जहां खासतौर से मेडिकल के क्षेत्र में खर्चें बढ़े हैं वहीं अन्य मदों से राजस्व में पहले जैसी अभी कमाई नहीं हो रही है, इसलिए फिलहाल पेट्रोल-डीजल पर से वैट घटाने पर कोई निर्णय नहीं हो सका है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि विधान सभा चुनाव होने के कारण सरकार, प्रदेशवासियों को राहत देने के लिए निश्चित तौर पर पेट्रोल-डीजल से वैट घटाएगी। कोशिश होगी कि पेट्रोल-डीजल पांच रुपये लीटर तक सस्ता हो जाए।
Previous articleजौनपुर : शिक्षक एंव कर्मचारियों ने किया जमकर धरना-प्रदर्शन
Next articleवाराणसी : एक बार फिर घाट की सीढ़ियों पर चढ़ने लगीं गंगा, नाविकों के माथे पर चिंता की लकीरें
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏