19.1 C
Delhi
Wednesday, February 28, 2024

रायबरेली : एड्स से सावधानी ही बचाव है- डॉ. अनुपम

रायबरेली : एड्स से सावधानी ही बचाव है- डॉ. अनुपम

रायबरेली। 
उमानाथ यादव 
तहलका 24×7
            विश्व एड्स दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज रायबरेली में शुक्रवार को एक जागरुकता संगोष्ठी आयोजन किया गया।संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अनुपम सिंह ने कहा कि ह्यूमन इम्यूनोडेफ़िशिएंसी वायरस (एचआईवी) एक वायरस है। एड्स एचआईवी की एक अवस्था है। यह संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध स्थापित करने, असुरक्षित रक्त चढ़ाने, संक्रमित सुई आदि से फैलता है। इस वायरस से बचने के लिए समुचित जानकारी होना आवश्यक है। सावधानी ही बचाव है। यह वायरस शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है। वायरस के संपर्क में आने से व्यक्ति के शरीर में बहुत सारे लक्षण दिखाई देने लगते हैं तो इससे बचकर रहें।
जिला कार्यक्रम समन्वयक अभय मिश्रा ने बताया कि एड्स की जांच इलाज की सुविधा स्वास्थ्य विभाग के पास है। एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति को स्वस्थ जीवन जीने के लिए इन दवाओं का सेवन करना अति आवश्यक है और दवाओं को बीच में छोड़े नहीं। टीसीआई फाउंडेशन की प्रोग्राम मैनेजर तमन्ना आफरीन ने बताया कि आजकल एचआईवी से प्रभावित माता-पिता भी सुरक्षित बच्चों को जन्म दे सकते हैं दवाएं बहुत कारगर हैं अब इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है परंतु आप सबको एचआईवी वायरस के बारे में सावधान रहने की आवश्यकता है उसकी संपूर्ण जानकारी रखें।
इस कार्यक्रम में उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. शम्स रिजवान, पीएमटी अतुल कुमार, जिला पब्लिक प्राइवेट मिक्स समन्वयक मनीष श्रीवास्तव, एसटीएलएस दिलीप सिंह, एसटीएस के.के. श्रीवास्तव, अमित श्रीवास्तव तथा विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉक्टर स्मिता मिश्रा, उप प्रधानाचार्या सुमन सिंह, शिक्षिका सुमन सिंह, साधना सिंह, सरोज पूर्णिमा गुप्ता, सिंपी सिंह सौम्या मिश्रा स्वयंसेवी संगठन व छात्राएं मौजूद रहीं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36564707
Total Visitors
215
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

घटना के पखवाड़ा बाद दर्ज हुआ चोरी का मुकदमा

घटना के पखवाड़ा बाद दर्ज हुआ चोरी का मुकदमा खुटहन, जौनपुर। मुलायम सोनी  तहलका 24x7               पिलकिछा मार्ग...

More Articles Like This