लखनऊ : प्रदेश का 49 जिला न्यायालय होगा सौर ऊर्जा से जगमग

लखनऊ : प्रदेश का 49 जिला न्यायालय होगा सौर ऊर्जा से जगमग

लखनऊ।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
                दीवानी न्यायालय में अब बिजली का व्यय थम जाएगा। उच्च न्यायालय के निर्देश पर प्रदेश के 49 जिला न्यायालयों को सौर ऊर्जा से आच्छादित किया जा रहा है। स्थानीय न्यायालय परिसर में 65 किलोवाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र नेडा सामान्य (गैर पारंपरिक ऊर्जा विकास संस्थान) की ओर से स्थापित किया जाएगा।

इससे सामान्य मौसम होने पर प्रतिदिन औसतन 325 यूनिट बिजली उत्पादित होगी। इतनी बिजली न्यायालय परिसर के लिए पर्याप्त होगी और अदालतों का कामकाज बेहतर ढंग से हो सकेगा।भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसके तहत नेडा के जरिए सरकारी और गैर सरकारी उपक्रमों में सोलर लाइट स्थापित करने का अभियान चल रहा है। गत वर्ष मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के तहत 75 ग्राम सभाओं में सोलर लैंप स्थापित किए गए। अब दीवानी न्यायालय परिसर पहला सार्वजनिक उपक्रम है, जिसे पूरी तरह सौर ऊर्जा से जगमग किया जाएगा।

# नेडा करेगा पांच वर्ष तक देखभाल

प्रदेश के 49 जिलों के न्यायालय परिसरों में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए शासन स्तर से 19 करोड़ 66 लाख 49 हजार 898 रुपये की स्वीकृति मिली है। नेडा इन संयंत्रों की स्थापना कर इनकी पांच वर्ष तक देखभाल करेगा। शून्य निर्यात पद्धति पर लगने वाले इन संयंत्रों को पावर ग्रिड से नहीं जोड़ा जाएगा। ऐसे में इन संयंत्रों से उत्पादित बिजली का उपभोग न्यायालय परिसर में ही होगा। सरपल्स बिजली लैप्स कर जाएगी।

Earn Money Online

Previous articleजौनपुर : पीएम मोदी के दीर्घायु होने के लिए किया गया पूजन-हवन
Next articleसुल्तानपुर : बारिश के चलते बिजली आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त, लाखों उपभोक्ता रहे अंधेरे में
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏