19.1 C
Delhi
Wednesday, February 28, 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्रामीण संवाद कार्यक्रम आयोजित

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्रामीण संवाद कार्यक्रम आयोजित

# शासन द्वारा संचालित योजनाओं का किया गया व्यापक प्रचार-प्रसार

जौनपुर। 
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7 
               विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत विकासखंड सिकरारा की ग्राम पंचायत हरिगॉव, पालपुर, धर्मापुर की ग्राम पंचायत कुरेथ, खटोलिया, सिरकोनी की ग्राम पंचायत महरूपुर फरीदपुर, मुफ्तीगंज की ग्राम पंचायत उमरी और भौसिंहपुर, केराकत की ग्राम पंचायत डेडुवाना, नदौली, डोभी की ग्राम पंचायत बगेरवा, बरौटी, रामनगर की ग्राम पंचायत बनेवरा, तिवरान, बरसठी की ग्राम पंचायत धर्मदासपुर, दीनापुर, मछलीशहर की ग्राम पंचायत पहाड़पुर, भिदूना, मुंगरा बादशाहपुर की ग्राम पंचायत भसोट कुडरिया, महराजगंज खजुरन और बैहारी, बदलापुर के डडवा और मोलनापुर, सुईथाकलां पिपरौल और सुकर्णाकलॉ, शाहगंज रसूलपुर समैसा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
मुफ्तीगंज की ग्राम पंचायत उमरी और धर्मापुर की ग्राम पंचायत, खटोलिया में उपनिदेश कृषि हिमांशु पाण्डेय और डिप्टी पीडी आत्मा डा रमेश चन्द्र के द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किया गया। आज स्वास्थ्य शिविर में कुल 5190 लोगों की जांच की गयी जिसमें 3709 लोगो की टी.बी की जांच की गयी। 370 सिकल सेल एनीमिया की जांच की गयी, पीएम उज्ज्वला 174 व्यक्तियों को नया नामांकन किया गया। 19492 लोगों ने देश को विकसित बनाने का संकल्प लिया। 17 जगहों पर ड्रोन से नैनौ युरिया, डीएपी, का प्रर्दशन किया गया और बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण, पीएम किसान योजना में नया पंजीकरण, ई केवाईसी की सुविधाओं से ग्रामवासियों को आच्छादित किया गया। सहकारिता विभाग के अन्तर्गत ग्रामीणों को सहकारी समिति का सदस्य बनाकर प्रमाण पत्र देते हुए उन्हें लाभान्वित किया गया। रासायनिक उर्वरकों के वैकल्पिक उर्वरकों जैसे ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी के प्रयोग का प्रदर्शन व प्रचार-प्रसार किया गया।
कृषि विभाग द्वारा जागरूकता स्टॉल लगाते हुए विभिन्न कृषि, कृषक आधारित योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत प्रमाण पत्र वितरित किया गया। कृषि विभाग द्वारा मृदा परीक्षण, प्राकृतिक खेती, श्रीअन्न/मिलट्स की उपयोगिता, स्थानीय कृषि उत्पादन संगठनों के उत्पादन के प्रति प्रदर्शनी रबी अभियान के अन्तर्गत प्रगतिशील कृषकों द्वारा उच्च उत्पादकता प्राप्त करने हेतु संवाद कार्यक्रम किया गया। स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत स्टॉल के माध्यम से चिकित्सा परीक्षण एवं आयुष्मान कार्ड वितरण किया गया। पशुपालन विभाग के स्टॉल के अन्तर्गत पशुओं सामयिक टीकाकरण व रोगों के बारे में कृषकों को जागरूक किया गया। आपूर्ति एवं विपणन विभाग के स्टॉल के अन्तर्गत पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गतन निःशुल्क राशन एवं पीएम उज्ज्वला योजना पर प्रकाश डाला गया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36564703
Total Visitors
215
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

घटना के पखवाड़ा बाद दर्ज हुआ चोरी का मुकदमा

घटना के पखवाड़ा बाद दर्ज हुआ चोरी का मुकदमा खुटहन, जौनपुर। मुलायम सोनी  तहलका 24x7               पिलकिछा मार्ग...

More Articles Like This