44 C
Delhi
Monday, May 20, 2024

व्यापक पैमाने पर चलाया गया अग्नि सुरक्षा जागरुकता अभियान 

व्यापक पैमाने पर चलाया गया अग्नि सुरक्षा जागरुकता अभियान 

जौनपुर। 
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7
            अग्नि सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत जनपद में विभिन्न स्थानों पर फायर ऑडिट, मॉक ड्रिल कराया गया। आमजनों को अग्निशमन के कर्मियों ने आवश्यक जानकारी दी गई।अग्नि सुरक्षा जागरुकता अभियान में गैस सिलेण्डर से लगने वाली आग से बचाव के उपाय के बारे में बताया कि सिलेंडर से गैस निकलने की गंध आ रही है तो सबसे पहले गैस सिलेंडर का रेगुलेटर बंद कर दें।
साथ ही रेगुलेटर निकालकर तुंरत सिलेंडर का सेफ्टी कैप लगा दें। आस पास से ज्वलनशील सामानों माचिस, लाइटर समेत अन्य ज्वलनशील पदार्थों को वहां से हटा दें। इसके अलावा अगर इस दौरान कहीं धूपबत्ती और अगरबत्ती आदि चल रही हो तो उसे भी बुझा दें। किसी भी इलेक्ट्रिक स्विच को हाथ न लगाएं। इस दौरान न ही कोई स्विच ऑन करें और न ही कोई स्विच ऑफ करें। इस दौरान स्विच से स्पार्क निकलने पर आग लगने का खतरा रहता है। तुरंत घर के सभी दरवाजे, खिड़कियां और रोशनदान खोल दें। इसकी मदद से गैस घर से बाहर निकल पाएगी, जिससे हादसा होने की संभावना कम हो जाएगी।
वहीं गैस सिलेंडर में आग लगने पर बचाव के उपाय में बताया कि यदि सिलेंडर लीक हो रहा है तो उसे तुरंत बंद कर दें। गैस के चूल्‍हे या पाइप में आग लग गई है तो सिलेंडर का रेगुलेटर व गैस का नॉब तुरंत बंद कर दें, रेगुलेटर व नॉब बंद करने से आग एकदम से बुझ जाएगी। आग पाइप में लग गई है तो सिलेंडर के रेगुलेटर को बंद कर दें, रेगुलेटर से गैस लीक होने की वजह से सिलेंडर में आग लग गई है तो सूती चादर, कंबल या बड़ी टॉवल को पानी में भिगोकर तुरंत सिलेंडर पर लपेट दें आग एकदम से बुझ जाएगी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37437665
Total Visitors
527
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

कोतवाली प्रभारी तारकेश्वर राय लाइन हाजिर 

कोतवाली प्रभारी तारकेश्वर राय लाइन हाजिर  शाहगंज, जौनपुर।  सौरभ आर्य  तहलका 24x7               कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रहे...

More Articles Like This