शराब की होम डिलिवरी के लिए दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी…

शराब की होम डिलिवरी के लिए दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी…

# सुरा के शौकीन अब घर बैठे ही मंगा सकेंगे अपनी मनपसंद शराब

नई दिल्ली।
स्पेशल डेस्क
तहलका 24×7
              दिल्‍ली के लोग अब अपने घर पर शराब मंगा सकेंगे। सरकार ने शराब की होम डिलिवरी की इजाजत दे दी है। यानी घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कीजिए और शराब पहुंच जाएगी। इसके लिए दिल्‍ली के आबकारी नियमों में बलाव किया गया है। ग्राहकों के दरवाजे पर शराब की डिलिवरी करने के लिए अभी केवल खास लाइसेंस धारकों को ही अनुमति मिली है। यानी शराब की हर दुकान से होम डिलिवरी नहीं हो पाएगी। दिल्‍ली में शराब के ठेके बंद हैं। जब खुले थे तो खासी भीड़ उमड़ती थी जिससे कोविड-19 संक्रमण का खतरा था। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने भी शराब की होम डिलिवरी पर विचार करने को कहा था। बहरहाल, दिल्‍ली में शराब की होम डिलिवरी को लेकर कुछ सवाल हैं जिनके जवाब हम आपको दे रहे हैं।
# दिल्‍ली में शराब की होम डिलिवरी कब से होगी?
दिल्‍ली सरकार ने तारीख का ऐलान नहीं किया है। अभी फिलहाल गजट में नए आबकारी नियमों को ही प्रकाशित किया गया है। जल्‍द ही दिल्‍ली सरकार इस बारे में स्थिति स्‍पष्‍ट कर सकती है।
# दिल्‍ली में शराब की होम डिलिवरी कैसे होगी?
नए नियमों के अनुसार, मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिए ऑर्डर बुक किए जा सकेंगे। इसके बाद संबंधित दुकान/लाइसेंसधारी आपके घर तक शराब पहुंचाएंगे। प्रोसेस क्‍या होगा, इस बारे में जल्‍द ही सरकार अपडेट करेगी।
# क्‍या हर दुकान से ऑर्डर कर सकेंगे?
ऐसा नहीं है। अभी केवल L-13 लाइसेंस वाली दुकानें ही शराब की होम डिलिवरी कर सकेंगी।
# शराब की होम डिलिवरी कहां होगी, कहां नहीं?
दिल्‍ली के भीतर केवल घरों में शराब की होम डिलिवरी होगी। हॉस्‍टल, ऑफिस या अन्‍य किसी जगह पर शराब नहीं मंगाई जा सकेगी।
# अभी देश में कहां-कहां शराब की होम डिलिवरी हो रही है?
दिल्‍ली से पहले महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, झारखंड, केरल, ओडिशा में शराब की होम डिलिवरी की जा रही है। इसके अलावा पश्चिम बंगाला के कोलकाता में भी ऑनलाइन शराब मिल रही है।
# बाकी जगह होम डिलिवरी कैसे होती है?
अधिकर राज्‍यों में एक्‍साइज विभाग के पोर्टल पर जाकर ऑर्डर की व्‍यवस्‍था है। मुंबई में भी रजिस्‍टर करने के बाद परमिट लेना पड़ता है। यह परमिट मिलने के बाद आप नजदीकी दुकान या ऑनलाइन शराब ऑर्डर कर सकते हैं। ऑनलाइन ऑर्डर के लिए मोबाइल ऐप्‍स या कई लिकर शॉप एग्रीगेटर्स का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। Zomato, Swiggy जैसी ऐप्‍स में कुछ जगह शराब डिलिवर कर रही हैं। छत्‍तीसगढ़, केरल व कुछ अन्‍य जगह सरकारी मोबाइल ऐप भी लॉन्‍च किए गए हैं।
# दिल्‍ली में शराब के ठेके कब तक खुलेंगे?
फिलहाल शराब के ठेके खुलने की संभावना कम ही है। कोविड-19 संक्रमण पर पूरी तरह काबू पाने के बाद ही शराब की दुकाने खोली जाएंगी। शराब के शौकीनों को इंतजार न करना पड़े और राजस्‍व का नुकसान न हो, इसीलिए होम डिलिवरी शुरू की गई है।
Previous articleतुम्‍हारा पति मेरा है, तुम्‍हें मरना होगा, इतना कहकर पूर्व विधायक की बहू पर टूट पड़ी महिला..
Next articleजौनपुर : डीएम एंव एसपी ने किया बाजारों का अवलोकन
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏