साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, जानिए किन शहरों में दिखेगा ये नज़ारा

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, जानिए किन शहरों में दिखेगा ये नज़ारा

नई दिल्ली।
स्पेशल डेस्क
तहलका 24×7  
            इस साल का पहला सूर्य ग्रहण आज है यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा और यह खगोलीय घटना तब होती है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते है। आज लगने वाले इस सूर्य ग्रहण के दिन दुनियाभर के कई देशों में रिंग ऑफ फायर का नजारा भी दिखेगा। इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा की परछाई सूर्य को करीब 94 फीसदी हिस्से को पूरी तरह से घेर लेती है लिहाजा इस दौरान सूरज हीरे की अंगूठी की तरह चमकता दिखता है विज्ञान की भाषा में इसे रिंग ऑफ फायर कहा जाता है।
आज सूर्य ग्रहण भारत में सिर्फ अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में ही सूर्यास्त से कुछ समय पहले दिखाई देगा। एम पी बिरला तारामंडल के निदेशक देबीप्रसाद दुरई ने कहा कि सूर्य ग्रहण भारत में अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों से ही दिखाई देगा।

# भारत में सूर्य ग्रहण का समय

अरुणाचल प्रदेश में दिबांग वन्यजीव अभयारण्य के पास से शाम लगभग 5:52 बजे इस खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा। वहीं, लद्दाख के उत्तरी हिस्से में, जहां शाम लगभग 6.15 बजे सूर्यास्त होगा। शाम लगभग छह बजे सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा। 

# दुनिया के बाक़ी हिस्से का समय

सूर्यग्रहण भारतीय समयानुसार शाम लगभग 6:41 बजे खत्म होगा। विश्व में कई संगठन सूर्य ग्रहण की घटना के लाइव प्रसारण की व्यवस्था कर रहे हैं। इस बार सूर्य ग्रहण कोरोना काल में पड़ रहा है भारत में ये ग्रहण आंशिक रूप से ही होगा। इसलिए ग्रहण काल मान्य नहीं होगा अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में भी आंशिक ग्रहण ही होगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में होगा।
Previous articleतेज बारिश से मुंबई में गिरी 4 मंजिला इमारत, 11 लोगों की मौत, 8 गंभीर घायल
Next articleजौनपुर : बट सावित्री पूजा के उपलक्ष में हिंदू भगवा वाहिनी ने किया पौधारोपण
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏