सुल्तानपुर : किसान उत्पादक संगठन द्वारा किसानों को किया गया जागरूक

सुल्तानपुर : किसान उत्पादक संगठन द्वारा किसानों को किया गया जागरूक

कादीपुर।
मुन्नू बरनवाल
तहलका 24×7
               तहसील क्षेत्र अंतर्गत अखण्डनगर विकास खण्ड के मुरादाबाद गांव में जय ज्ञान एग्री जंक्शन फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (FPO) जय ज्ञान नगर उनुरखा एंव अखण्डनगर द्वारा किसानों को जागरूकता के लिए तकनीकी जानकारी दी गई। इस दौरान झटका मशीन का डेमो कंपनी के कृषि विशेषज्ञ ज्ञानचन्द्र तिवारी ने दिया।किसानों के तकनीकी जानकारी देते हुए श्री तिवारी ने कहा कि किसान भाई सब्जी की खेती करें जिससे कम लागत में ज्यादा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसान खेती तो कर लेता है लेकिन सबसे बड़ी समस्या मार्केट की होती है कि किसान अपनी फसल तैयार करने के बाद उसे बेचे कहाँ? उन्होंने कहा कि हमारी टीम मार्केट की समस्या दूर करने के लिए नए नए अवसर की तलाश कर रही है जिससे किसान को अपना उत्पाद बेचने में समस्या न आये। उन्होंने कहा कि हमारी टीम तकनीकी खेती पर फोकस कर रही है जिसमें पपीता, केला, टमाटर और बाम्बू पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है।

अगर किसान भाई तकनीकी खेती करते हैं तो हमारी टीम उनका उत्पाद मार्केट तक सीधे पहुंचाएगी जिससे किसान को ज्यादा मुनाफा हो सके।कंपनी के तकनीकी सहायक अंकित सिंह ने झटका मशीन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि झटका मशीन बहुत ही उपयोगी यन्त्र है जो फसल सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करती है जिसको लगाने से फसल जंगली जानवर और छुट्टा जानवर से सुरक्षित हो जाती है और उत्पादन बढ़ता है। कंपनी के मशरूम विशेषज्ञ दुर्गविजय मौर्या ने मशरूम उत्पादन के लिए जानकारी दी। इस मौके पर किसान हिमांशु यादव, दिलीप यादव, चन्द्र जीत यादव, बद्री प्रसाद राजभर, संदीप यादव, मुकेश राजभर, कुलदीप यादव समेत अन्य किसान मौजूद रहे।
Previous articleजाति जनगणना लागू करो नहीं तो कुर्सी खाली करो- सरदार सेना
Next articleसुल्तानपुर : महमदपुर में कैम्प लगाकर तीसरी बार हुआ टीकाकरण
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏