हाईकोर्ट ने लखनऊ सहित पांच शहरों में 26 अप्रैल तक सम्पूर्ण लाॅकडाउन लगाने का दिया निर्देश

हाईकोर्ट ने लखनऊ सहित पांच शहरों में 26 अप्रैल तक सम्पूर्ण लाॅकडाउन लगाने का दिया निर्देश

# सरकार ने हाईकोर्ट के पूर्ण लाॅकडाउन के निर्देश को मानने से किया इंकार…

लखनऊ/प्रयागराज।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
                इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी के पांच जिलों में 26 अप्रैल तक के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने का निर्देश दिया है। अदालत ने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज में लॉकडाउन लगाने का निर्देश दिया है। अदालत ने अपने इस सख्त निर्देश में कहा है कि सुबह 11 बजे के बाद दूध-सब्जी भी नहीं बेची जा सकेगी। बताया गया है कि लाॅकडाउन के दौरान केवल जरुरी सेवाओं को छूट रहेगी और जिन लोगों की शादियां पहले से तय हैं, उनके वहां शादी समारोह में शामिल होने के सरकार द्वारा निर्धारित संख्या में लोगों को शामिल होने की छूट मिलेगी, इसके लिए पास जारी किए जायेंगे।

# कोर्ट ने कहा- लाॅकडाउन आज रात से ही लागू हो…

हाईकोर्ट में इस मामले पर सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। कोर्ट ने यूपी के मुख्य सचिव को खुद निगरानी करने के लिए निर्देश दिए हैं। कोर्ट की तरफ से दिया गया यह निर्देश आज रात से लागू होगा। इस दौरान इन शहरों में जरूरी सेवाओं वाली दुकानों को छोड़कर कोई भी दुकान, होटल, ऑफिस और सार्वजनिक स्थल नहीं खुलेंगे। मंदिरों में पूजा और आयोजनों पर भी रोक है। कोर्ट की तरफ से जारी निर्देश के मुताबिक प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर और गोरखपुर में आर्थिक संस्थानों, मेडिकल और हेल्थ सर्विस, इंडस्ट्रियल और वैज्ञानिक संस्थानों और जरूरी सेवाओं वाले संस्थानों को छोड़कर सभी चीजें बंद रहेंगी‌‌। सभी शॉपिंग मॉल्स और कॉम्पलेक्स 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

# शादी के लिए केवल 25 लोगों को छूट मिलेगी…

प्रदेश के सभी शिक्षण और अन्य संस्थान भी 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे। यह निर्देश टीचर, इंस्ट्रक्टर और अन्य स्टाफ के लिए भी लागू है। किसी भी सामाजिक फंक्शन और आयोजन को 26 अप्रैल तक अनुमित नहीं है, जो शादियां पहले से तय हैं उन्हे संबंधित जिले के जिलाधिकारियों से अनुमति लेनी होगी। यहां केवल 25 लोगों के ही आने की अनुमित होगी। इस दौरान सभी धार्मिक गतिविधियों पर भी रोक रहेगी। 26 अप्रैल तक सब्जी, फल, दूधवाले और ब्रेड बेचने वालों को 11 बजे सुबह के बाद सड़कों पर नहीं रहना है।

# सरकार ने हाईकोर्ट के पूर्ण लाॅकडाउन के निर्देश को मानने से किया इंकार…

अभी-अभी ताजा प्राप्त खबर के अनुसार राज्य सरकार ने हाईकोर्ट के लखनऊ सहित पांच शहरों में लाॅकडाउन लागू किए जाने के निर्देश को मानने से इंकार कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हाईकोर्ट के निर्देश के बाद जो प्रतिक्रया आई है, उसमें कहा गया है कि लोगों का जीवन बचाना जरूरी है परन्तु गरीबों की जीविका भी जरूरी है। सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए कई कदम उठाए हैं, आगे भी सख्त कदम उठाएं जायेंगे। एक बड़े अधिकारी का कहना है कि चूंकि हाईकोर्ट ने आदेश नहीं निर्देश दिया था, सरकार ने निर्देश को मानने से इंकार कर दिया है।
Apr 19, 2021

Previous articleजौनपुर : ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार दो युवकों की दर्दनाक मौत
Next articleजौनपुर : आज से ही 30 अप्रैल तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू- मनीष वर्मा
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏