35.1 C
Delhi
Thursday, April 18, 2024

अतीक से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए आवास बनकर तैयार 

अतीक से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए आवास बनकर तैयार 

# योगी आदित्यनाथ ने साल 2021 में रखी थी इसकी नींव 

# देश का पहला प्रोजेक्ट : माफिया से मुक्त जमीन पर बना गरीबों के लिए आशियाना

प्रयागराज।
तहलका 24×7 
           माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए आवास बनकर तैयार हो गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल 2021 में इसकी नींव रखी थी। संगम नगरी प्रयागराज के पॉश इलाके लूकरगंज में माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई 1731 वर्ग मीटर जमीन पर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 76 फ्लैट बनाए गए हैं।
प्रयागराज विकास प्राधिकरण के सचिव अजीत सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत अफॉर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर कुल 76 फ्लैट बनाए गए हैं। 4 मंजिला बिल्डिंग के दो टावर बनकर लगभग तैयार हो गए हैं। एक फ्लैट लगभग 41 वर्ग मीटर में बनकर तैयार हुआ है, जिसमें 2 कमरे, किचन और टॉयलेट बना है। उनके मुताबिक प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का यह पहला ऐसा प्रोजेक्ट है जो कि किसी माफिया के कब्जे से सरकारी जमीन को मुक्त कराकर गरीबों के लिए आशियाना बनाया गया है।
इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास 26 दिसंबर 2021 को खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने हाथों किया था। इन फ्लैटों को पाने के लिए लोगों में क्रेज का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 76 फ्लैटों के लिए 6060 लोगों ने आवेदन किया था। उनके मुताबिक लॉटरी के माध्यम से जल्द ही फ्लैटों का आवंटन किया जाएगा।
सचिव के मुताबिक लॉटरी के माध्यम से चयनित आवंटी को सिर्फ साढ़े तीन लाख रुपये देने होंगे, जबकि इन फ्लैटों पर डेढ़ लाख की सब्सिडी केंद्र सरकार और एक लाख की सब्सिडी राज्य सरकार वहन करेगी। इसके अलावा भी प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने इस बिल्डिंग में कई काम कराए हैं। इस बिल्डिंग में 76 परिवारों के रहने के लिए पूरा इंतजाम रहेगा। यह बिल्डिंग पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग होगी। लोगों के लिए कॉमन हाल और पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37022122
Total Visitors
386
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बीएसए के अनुमोदन पर प्रधानाध्यापक का निलंबन तय 

बीएसए के अनुमोदन पर प्रधानाध्यापक का निलंबन तय  सुइथाकला, जौनपुर।  तहलका 24x7               शिक्षा के क्षेत्र में...

More Articles Like This