34 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

आजमगढ़ : जमीन अधिग्रहण के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर किसानों ने भरी हुंकार

आजमगढ़ : जमीन अधिग्रहण के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर किसानों ने भरी हुंकार

पवई।
अवनीश सिंह
तहलका 24×7
विकासखंड पवई के अंडिका गांव में जमीन अधिग्रहण के खिलाफ किसानों ने शुक्रवार को पूर्वांचल किसान यूनियन के महासचिव वीरेंद्र यादव के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी किया।प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना था कि वे अपनी एक इंच जमीन और अपने गांव को किसी भी कीमत पर उजड़ने नहीं देंगे।

पूर्वांचल किसान यूनियन के महासचिव वीरेंद्र यादव ने कहा कि एक माह पूर्व गांव में सर्वे के लिए कुछ राजस्व कर्मी आए थे। इसको लेकर किसानों ने उपजिलाधिकारी फूलपुर से इस बाबत पूछा तो उन्होंने उनकी बातों को सिरे से नकार दिया और कहा कि मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। वहीं 2 दिन पूर्व किसानों को पता चला कि कुछ गांवों की जमीनों का औद्योगिक क्षेत्र के लिए अधिग्रहण किया जाना है। इसके बाद से किसान परेशान हैं।

धरनारत किसानों का कहना था कि चुपके से हमारी जमीनों का सर्वे कर लिया गया है जो उचित नहीं है। औद्योगिक क्षेत्र के नाम पर जमीन जाने के खतरे से अंडिका, छज्जोपट्टी बखरिया, खुरचंदा, सुलेमापुर आदि गांव के किसान दहशत में हैं। किसानों ने बताया कि पहले तो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के नाम पर बड़े पैमाने पर उपजाऊ जमीनों को ले लिया गया। सदियों से जो गांव एक दूसरे से जुड़े थे उनके बीच पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की दीवार खड़ी कर दी। उनका कहना था कि अधिग्रहण कर के इस क्षेत्र में भूमि और जल का दोहन उद्योगों के माध्यम से किया जाएगा। जिससे आस-पास के गांव की उपजाऊ जमीन भी बंजर बन जायेगी।

किसान यूनियन के नेता वीरेंद्र यादव का कहना है कि धरना अनिश्चितकाल के लिए चलता रहेगा। इस मौके पर राजाराम, अवधू राम, लल्लन प्रसाद, मिथिलेश, शीला देवी, सविता, राजकुमारी, उषा देवी, इंद्रावती, शशि कला आदि लोग उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37048073
Total Visitors
577
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस 

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस  खुटहन, जौनपुर। मुलायम सोनी  तहलका 24x7          ...

More Articles Like This