35.1 C
Delhi
Thursday, April 25, 2024

गंगा एक्सप्रेस-वे से मिलेगा औद्योगिक विकास को बढ़ावा- डॉ लालजी

गंगा एक्सप्रेस-वे से मिलेगा औद्योगिक विकास को बढ़ावा- डॉ लालजी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार वाराणसी के क्षेत्रीय लोकसम्पर्क ब्यूरो द्वारा आरडीएस कॉलेज, भाऊपुर त्रिलोचन महादेव में शुक्रवार को समेकित जनसम्पर्क कार्यक्रम के तहत केन्द्र सरकार की उड़ान योजना, पीएम गति शक्ति और उत्तर प्रदेश में बने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेस-वे विषय पर गोष्ठी, परिचर्चा और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रश्नो के सही जबाब देने वाले तीस विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया गया।कार्यक्रम के बारे में चर्चा करते हुये क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी डॉ. लालजी ने कहा कि सरकार किसानों की आय दुगनी करने और कृषि को बढ़वा देने के लिये निरन्तर प्रयास कर रही है।कृषि उत्पादन खास कर सब्जियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक कम समय मे पहुचाने के लिए कृषि उड़ान योजना शुरू की है।

हवाई मार्ग से कृषि उपज की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिये शुरू इस योजना से  हवाई परिवरिवहन एकीकरण एवं अनुकूलन के माध्यम से उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त करने तथा विभिन्न व गतिशील परिस्थितियों में कृषि-मूल्य श्रृंखला में स्थिरता व लचीलापन लाने में मदद मिलेगी और किसानों को उनके उत्पादों का उचित दाम भी मिल सकेगा। अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्गों पर  शुरू हुई कृषि उड़ान योजना में पहाड़ी क्षेत्रों, पूर्वोत्तर राज्यों और आदिवासी क्षेत्रों में खराब होने वाले खाद्य उत्पादों के परिवहन पर ध्यान केंद्रित करेगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में कृषि उत्पादों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने और उसे प्रोत्साहित करने के लिए लैंडिंग, पार्किंग, टर्मिनल नेविगेशन और मार्ग ने विगेशन सुविधा शुल्क में पूर्ण छूट प्रदान की गई है । यह योजना कृषि क्षेत्र के विकास के लिये नए रास्ते खोलेगी और आपूर्ति श्रृंखला, रसद एवं कृषि उपज के परिवहन में बाधाओं को दूर कर किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने और देश में कृषि खाद्य अपशिष्ट की बर्बादी की समस्या को हल करने में मदद करेगी।

पूर्व ब्लॉक प्रमुख एंव समाजिक कार्यकर्ता सन्दीप सिंह ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए सावधानी अपनाएं मास्क अवश्य पहने दो गज की दूरी का पालन करने की बात कहते हुए कहा कि प्रधानमंत्री गति शक्ति से परियोजनायें समय से पूरा होंगी। कृषि उडान योजना से कृषि उत्पादन समय से एक स्थान से दूसरे स्थान कम समय से पहुँच सकेगा जिससे उपभोक्ताओं को भी गुणवत्ता युक्त खाद्य सामग्री सुलभ हो सकेगी। आरडीएस कालेज के प्राचार्य अवधेश राय ने कहा मेरठ- से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के निर्माण से उत्तर प्रदेश में सामाजिक एवं आर्थिक विकास के साथ ही कृषि, वाणिज्य, पर्यटन तथा उद्योग सम्बन्धी गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। गोष्ठी को सत्य प्रकाश मौर्य, अजय सिंह, अयोध्या राजभर, सुकन्या यादव, सुभाषिनी निषाद, सतीश सरोज, रेखा सिंह, सुप्रिया गुप्ता ने भी सम्बोधित किया। आरओबी से पंजीकृत सोनम सरोज ने राष्ट्रीय एकता व महिला सशक्तिकरण पर गीत प्रस्तुत किया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37097685
Total Visitors
708
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

चेतावनी के साथ बंद कराया अमान्य विद्यालय 

चेतावनी के साथ बंद कराया अमान्य विद्यालय  शाहगंज, जौनपुर।  एखलाक खान  तहलका 24x7             सोंधी ब्लॉक अंतर्गत बड़ागांव न्यायपंचायत...

More Articles Like This