22.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024

गोबर से निर्मित उत्पादों को विश्वविद्यालय उपलब्ध कराएगा बाजार- कुलपति

गोबर से निर्मित उत्पादों को विश्वविद्यालय उपलब्ध कराएगा बाजार- कुलपति

# महिला स्वावलंबन के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  गऊ, पर्यावरण संरक्षण एवं स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में शुक्रवार को पांच दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के कौशल विकास केंद्र में महिलाओं के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन सत्र में कुलपति प्रो निर्मला एस मौर्य ने कहा कि गाय हमारी संस्कृति से जुड़ी है। गाय गाय का दूध, घी और दही अमृत है। सनातन धर्म में कोई भी शुभ कार्य बिना पंचगव्य के नहीं होता। गाय के गोबर से बने दीपक वातावरण को शुद्ध करेंगे एवं बहुत सारी बीमारियों से निजात मिलेगी। विश्वविद्यालय महिलाओं द्वारा गाय के गोबर से निर्मित किए गए उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने में हर स्तर पर मदद करेगा।
प्रशिक्षिका रीना तिवारी ने कहा कि अगरबत्ती जलाने से प्रदूषण होता है क्योंकि उसमें बांस की लकड़ी का प्रयोग होता है जबकि गोबर से निर्मित उत्पाद पर्यावरण के लिए नुकसान दायक नहीं होते। महिलाओं को गाय के गोबर से दीप, धूपबत्ती, दशांग, मूर्ति, एंटी रेडिएशन चिप बनाने का प्रशिक्षण भी दिया। कुलसचिव महेंद्र कुमार में प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण महिलाओं को आर्थिक संपन्नता देगा।
कार्यक्रम संयोजक महिला अध्ययन केंद्र के प्रभारी डॉ. जान्हवी श्रीवास्तव ने प्रशिक्षण की रूपरेखा प्रस्तुत की एवं अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर आचार्य विक्रम देव, डॉ मनोज मिश्र, सहायक कुलसचिव दीपक सिंह, डॉ के एस तोमर, डॉ झांसी मिश्रा, डॉ विनय मौर्य, डॉ विजय प्रताप तिवारी, डॉ लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, डॉ प्रमोद कुमार अनंग, संतोष कुमार यादव, राजेंद्र गुप्ता, अभिषेक यादव समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36796555
Total Visitors
554
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत 

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत  लखनऊ।  स्पेशल डेस्क  तहलका 24x7            ...

More Articles Like This