39 C
Delhi
Thursday, April 25, 2024

जौनपुर : अब निःशुल्क बनेंगे गोल्डन कार्ड- मुख्य विकास अधिकारी

जौनपुर : अब निःशुल्क बनेंगे गोल्डन कार्ड- मुख्य विकास अधिकारी

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड अब निःशुल्क बनाए जाएंगे। उन्होंने विकास भवन में पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि जनपद में कुल 1,59,545 परिवार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं, जिसमें से कुल 90,916 ऐसे लाभार्थी परिवार हैं जिनमें कम से कम एक सदस्य का गोल्डन कार्ड बन चुका है, इन परिवारों में अब तक कुल 2,24,710 गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। जनपद में अब तक 68629 ऐसे परिवार हैं जिसमें से अभी तक एक भी गोल्डन कार्ड नहीं बना है। गोल्डन कार्ड विहीन परिवारों में गोल्डन कार्ड बनाने हेतु 10 मार्च से 24 मार्च 2021 तक विशेष अभियान चलाकर सभी लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनवाया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु पूर्व में लाभार्थियों से रूपये 30 प्रति कार्ड शुल्क के रूप में लिया जाता था, जिसे समाप्त कर अब कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाया जाएगा। जिसके लिए पंचायत भवन तथा स्कूलों पर कैंप का आयोजन किया जाएगा तथा गोल्डन कार्ड बनाने हेतु लाभार्थी परिवार के मुखिया को एक दिन पहले ही आशा/आंगनबाड़ी के द्वारा एक पर्ची उपलब्ध करा दी जाएगी, जिसमें कार्ड बनने का समय और स्थान दिया रहेगा। कैंप में लाभार्थी परिवार के सभी सदस्यों का निःशुल्क गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा।
Feb 28, 2021

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37095139
Total Visitors
506
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या 

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या  # कहा क्षेत्र का विकास ही पहली प्राथमिकता, अग्नि पीड़ितों से...

More Articles Like This