36.7 C
Delhi
Wednesday, April 24, 2024

जौनपुर : आनलाइन ठगी से पीड़ित के खाते में साइबर सेल ने वापस कराया 1 लाख रूपया

जौनपुर : आनलाइन ठगी से पीड़ित के खाते में साइबर सेल ने वापस कराया 1 लाख रूपया

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                पुलिस अधीक्षक अजय साहनी के निर्देशानुसार जनपद में चलाये जा रहे साइबर अपराध पर नियंत्रण सम्बन्धी अभियान के क्रम में साइबर सेल जौनपुर द्वारा साइबर ठगी से पीड़ित के खाते में 1 लाख रूपये वापस कराया गया।

पुलिस अधीक्षक जौनपुर के समक्ष प्रार्थना पत्र देते हुए पीड़ित ने बताया कि प्रार्थी अपने एचडीएफसी बैंक के नेट बैंकिंग का पासवर्ड भूल गया था जिसको प्राप्त करने के लिए आवेदक नें गूगल से एचडीएफसी का कस्टमर केयर नम्बर निकाला और उस पर वार्ता के दौरान प्रार्थी के खाते की गोपनीय जानकारी प्राप्त कर खाते से पैसे उड़ा लिया गया है। प्रकरण की जांच पुलिस अधीक्षक जौनपुर द्वारा साइबर सेल को दी गई। साइबर सेल द्वारा मामले की गंभीरता से जांच व लाभप्रद कार्यवाही करते हुए आवेदक के खाते में रूपया 1 लाख वापस कराया गया। अपने पैसे वापस पाकर पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक जौनपुर को धन्यवाद दिया।

# साइबर ठगों द्वारा ठगी का तरीका

आवेदक नें एचडीएफसी बैंक का कस्टमर केयर नम्बर प्राप्त करनें के लिए गूगल सर्च किया जिस पर आवेदक ने काल किया। गूगल पर अपडेट किया गया नम्बर साइबर ठगों का था जिस पर वार्ता करने पर आवेदक को लगा कि वह वास्तव में गूगलपे का कस्टमर केयर नम्बर है और ठग ने एसडीएफसी के उच्च अधिकारी से बात करने के लिए बोला और दूसरे नम्बर से वार्ता कराया जिस पर मौजूद ठग ने आवेदक से उसके खाते/एटीएम की गोपनीय डिटेल प्राप्त कर आवेदक के मोबाइल पर आने वाली ओटीपी को मांगकर खाते से रूपया 1 लाख 20 हजार उड़ा लिया।

# साइबर ठगी से बचने हेतु कप्तान का आमजन को संदेश

~ किसी भी कम्पनी का कस्टमर केयर नम्बर उस कम्पनी के आधिकारिक वेबसाइट से ही प्राप्त करें क्योंकि आजकल साइबर ठगों द्वारा अपने नम्बरों को विभिन्न आनलाइन कम्पनियों के कस्टमर केयर के नाम से गूगल पर अपडेट किया गया है।

~ फेसबुक पर अनजान लड़की के फ्रेण्ड रिक्वेस्ट को स्वीकार ना करें और ना ही मैसेन्जर पर चैटिंग करें ऐसे फेसबुक फ्रेण्ड आपको विडियो काल कर हनी ट्रैप में फंसाकर ठगी कर सकते हैं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37084490
Total Visitors
339
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

युवक को पड़ोसी ने पीटकर किया घायल 

युवक को पड़ोसी ने पीटकर किया घायल  खुटहन, जौनपुर। मुलायम सोनी  तहलका 24x7               जमालुद्दीनपुर गांव में बुधवार...

More Articles Like This