36.7 C
Delhi
Friday, April 19, 2024

जौनपुर : कारागार में आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर

जौनपुर : कारागार में आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
              उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार एवं माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एमपी सिंह के संरक्षण एवं अनुमति से बन्दियों को विधिक जानकारी प्रदान कराने हेतु जिला कारागार के महिला बैरक का निरीक्षण एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।निरीक्षण के दौरान अधीक्षक ने बताया कि जिला कारागार में कुल 1150 बन्दी है, जिनमें पुरूष 1035 महिला 64 तथा 51 अल्प वयस्क हैं। कारागार में निरूद्ध महिला बन्दियों के साथ कुल 14 बच्चे हैं।

महिला बन्दियों के साथ रह रहे बच्चों के नाश्ता, भोजन आदि की उपलब्धता के सम्बन्ध में पूछे जाने पर महिला बन्दियों द्वारा बताया गया कि बच्चों को समय से नाश्ता एवं भोजन उपलब्ध कराया जाता है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। वर्तमान में कोई भी बन्दी गम्भीर रूप से बीमार व कोविड मरीज नहीं है। समय पूर्व रिहाई के पात्र बन्दियों को चिन्हित कर उनके प्रार्थना पत्र तैयार कर नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रेषित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।  

सचिव, पूर्णकालिक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवानी रावत द्वारा धारा 436ए दण्ड प्रक्रिया संहिता के प्रावधान पर जानकारी प्रदान कराते हुए बताया गया कि जहां कोई व्यक्ति, किसी विधि के अधीन किसी अपराध के (जो ऐसा अपराध नहीं है जिसके लिये उस  विधि के अधीन मृत्यु दण्ड के रूप में विनिर्दिष्ट किया गया है) इस संहिता के अधीन अन्वेषण, जॉच या विचारण की अवधि के दौरान कारावास की उस अधिकतम अवधि के जो उस विधि के अधीन उस अपराध के लिये विनिर्दिष्ट की गयी है, आधे से अधिक की अवधि के लिये निरोध भोग चुका है, वहां उसे परन्तुक के अधीन प्रतिभुओं सहित या रहित व्यक्तिगत बंधपत्र पर छोड़े जाने का प्रावधान है।
सचिव, द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रदान करायी जाने वाली निःशुल्क विधिक सहायता की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी एवं बन्दियों को कोविड-19 प्रोटोकाल के नियमों के पालन हेतु निर्देशित किया गया। जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया कि किसी भी बन्दी को वादों में पैरवी हेतु निःशुल्क अधिवक्ता की आवश्यकता होने पर उनके प्रार्थना पत्र प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करें।
जेल पीएलवी गण को नियमित रूप से सभी बन्दियों को जागरूक किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। सचिव द्वारा बताया गया कि जेल में निरूद्ध बन्दियों के परिजन जेल प्रशासन को 72 घण्टे के अंदर आरटी-पीसीआर जॉंच रिपोर्ट दिखाकर जेल में निरूद्ध अपने परिजन बन्दी से मुलाकात कर सकेगे। बन्दियों हेतु योगा सत्र के आयोजन तथा डेंगू जैसे रोग से बचाव हेतु बैरक व परिसर में फागिंग कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक, जेलर, डिप्टी जेलर, चिकित्साधिकारी, फार्मासिस्ट, पीएलवी गण व अन्य बन्दीगण उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37040738
Total Visitors
450
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

रामनवमी हिंसा : इलाके में केंद्रीय बल तैनात, 3 गिरफ्तार

रामनवमी हिंसा : इलाके में केंद्रीय बल तैनात, 3 गिरफ्तार # मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का आरोप : बीजेपी ने कराया...

More Articles Like This