39 C
Delhi
Thursday, April 25, 2024

जौनपुर : खोजी चरित्रवान ही हो सकता है बेहतरीन स्काउट- अरविंद श्रीवास्तव

जौनपुर : खोजी चरित्रवान ही हो सकता है बेहतरीन स्काउट- अरविंद श्रीवास्तव

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय रोवर्स- रेंजर्स लीडर्स कार्यशाला के द्वितीय दिवस में बीपी सिक्स योगाभ्यास से दिन की शुरुआत की गई। प्रथम सत्र के मुख्य वक्ता प्रादेशिक प्रशिक्षण आयुक्त अरविंद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्काउट खोजी, साहसी एवं चरित्रवान होता है। रोवर्स-रेंजर्स स्काउटिंग गतिविधियों का विस्तार है। प्रत्येक आयु वर्ग के व्यक्ति को स्काउटिंग के बारे में जानना चाहिए और अपनाना चाहिए। साथ ही साथ शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से युवाओं के व्यक्तित्व विकास को सबसे अधिक महत्व दिया जाना चाहिए। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में भारत स्काउट गाइड के मुख्य आयुक्त डॉ प्रभात कुमार आईएएस भूतपूर्व लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष ने बताया स्थानीय स्तर पर योग्य लीडर्स तैयार करने के बाद ही हम योग्य छात्र छात्राओं को तैयार कर सकते हैं। क्योंकि बिना अच्छे गुरु के अच्छा ज्ञान मिलना संभव नहीं होता। शिक्षक समाज की रीढ़ होता है।

आज के तृतीय सत्र में प्रोफ़ेसर डॉ मानस पांडेय, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय प्रबंध अध्ययन संस्थान एवं नैक मूल्यांकन समिति के अध्यक्ष ने नई शिक्षा नीति एवं नैक मूल्यांकन में गैर शैक्षणिक गतिविधियों जैसे रोवर्स रेंजर्स, एनसीसी-एनएसएस को प्रत्येक छात्र के लिए अनिवार्य बताया। कार्यशाला के चतुर्थ सत्र में श्रीमती ललिता प्रदीप प्रादेशिक कमिश्नर गाइड एवं अपर निदेशक बेसिक शिक्षा लखनऊ ने बताया कि हमारी आधी आबादी महिलाओं की है।सत्र के अंत में डॉ शफीउज्जमा, लीडर ट्रेनर एवं जनपद आजमगढ़ के संयोजक ने बताया कि रोवेरिंग के माध्यम से युवा शक्ति को सकारात्मक दिशा में मोड़ा जा सकता है। रोवर्स रेंजर्स विश्वविद्यालय संयोजक डॉ जगदेव ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और प्रतिभागियों से कुछ सीख कर जाने की अपील की। इसमें आज कार्यशाला के दूसरे दिन डॉ अजय कुमार दुबे, डॉ मनोज कुमार मिश्र गाजीपुर, अखिलेश कुमार श्रीवास्तव मुख्य आयुक्त जौनपुर, राकेश कुमार मिश्र लीडर ट्रेनर तथा लगभग 100 प्रतिभागी उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37095133
Total Visitors
505
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या 

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या  # कहा क्षेत्र का विकास ही पहली प्राथमिकता, अग्नि पीड़ितों से...

More Articles Like This