34 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

जौनपुर : फरीदुल हक़ कालेज में हुआ राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन

जौनपुर : फरीदुल हक़ कालेज में हुआ राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन

शाहगंज।
राजकुमार अश्क
तहलका 24×7
                आजकल समाज में हर तीसरा व्यक्ति मानसिक रूप से किसी न किसी रोग से ग्रसित आप को मिल जाएगा इसी मानसिक रोग से सम्बन्धित विषयों को लेकर फरीदुल हक़ मेमोरियल पीजी कॉलेज में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें कालेज के प्राचार्य डॉ तबरेज़ आलम ने जिसमें जिला चिकित्सा से आए हुए मुख्य अतिथि साईकेट्रिक सोशल वर्कर विकास कुमार सिंह और विशिष्ट अतिथि जिला चिकित्सालय की ही साईकेट्रिक नर्स पंकज वर्मा का स्वागत किया।इस दौरान डॉ तबरेज ने कहा कि आज की जो परिस्थितियां है

उसमें हर तीसरा व्यक्ति मानसिक रूप से अस्वस्थ है, इस विषय पर और अधिक जानकारी देने के लिए हमारे बीच जिला चिकित्सानलय से अपने कीमती समय में से कुछ समय निकाल कर पधारे हुए अतिथि का हम स्वागत करते हैं तथा उनसे यह उम्मीद करते हैं कि उनके द्वारा दी गयी जानकारी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होगीइस दौरान मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में बताया कि मानसिक रोगों में मुख्यत: मैनिया, डिप्रेशन, सिजोफ्रेनिया नामक रोग अति घातक होते हैंइससे ग्रसित रोगी को तत्काल इलाज की आवश्यकता होती है मगर हमारे समाज में फैली तमाम तरह की भ्रांतियों के कारण लोग झाड़-फूंक के चक्कर में पड़ कर अपने जान से हाथ धो बैठते हैं, हमारा सबसे पहला कर्तव्य यह बनता है कि हम अपने समाज में फैली तमाम भ्रांतियां को पहले नष्ट करने का वीणा उठाए तभी रोगों के इलाज के लिए लोग डाक्टर के पास आएगें।

विशिष्ट अतिथि ने भी अपने उद्बोधन में इसी विषय पर कहा कि हमें उन मानसिक रोगियों को किसी बाबा के पास न ले जाकर बल्कि किसी अनुभवी चिकित्सक को दिखाना चाहिए जिससे समय रहते उसका इलाज हो सकें और वह स्वस्थ होकर अपना जीवन यापन कर सकें। विशिष्ट अतिथि ने साफ सफाई पर विशेष जोर देते हुए कहा कि हमें अपने परिवेश को साफ़ सुथरा रखना चाहिए कई तरह की बिमारियों का मुख्य कारण हमारे आस-पास फैली गंदगी होती है। मुख्य अतिथि ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया और कहा कि कोई भी मानसिक रोगी इस 7754002726 नम्बर पर सम्पर्क करके उचित सलाह ले सकता है। इस अवसर पर डॉ निजामुद्दीन, डॉ अनामिका पाण्डेय, रियाज़ अहमद, खुर्शीद हसन, ओम् प्रकाश चौरसिया, डॉ भाष्कर तिवारी, डॉ पूजा उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37047598
Total Visitors
577
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस 

थ्रेसर से उड़ रही धूल को लेकर भिड़े पड़ोसी, आठ पर केस  खुटहन, जौनपुर। मुलायम सोनी  तहलका 24x7          ...

More Articles Like This