34 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024

जौनपुर : भागदौड़ भरी जीवनशैली में मुख्य समस्या है मानसिक तनाव- डा. उत्तम गुप्ता

जौनपुर : भागदौड़ भरी जीवनशैली में मुख्य समस्या है मानसिक तनाव- डा. उत्तम गुप्ता

# मंगल क्लीनिक में विश्व मानसि‍क स्वास्थ्य दिवस पर गोष्ठी का हुआ आयोजन

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  भागदौड़ भरी तनावपूर्ण वर्तमान जीवनशैली में सबसे बड़ी और मुख्य उभरती हुई समस्या है मानसिक तनाव… हर किसी के जीवन में स्थाई रूप से अपने पैर पसार चुका तनाव व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है उक्त बातें विश्व मानसि‍क स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर नगर के वाजिदपुर तिराहा स्थित मंगल क्लीनिक में आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए डा उत्तम कुमार गुप्ता ने कही।
डा. गुप्ता ने बताया कि आपकी निजी जिंदगी से शुरू होने वाला मानसिक तनाव पूरी दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण समस्या बनकर उभरा है जो अपने साथ कई तरह की अन्य समस्याओं को जन्म देने में सक्षम है। तनावग्रस्त जीवनशैली में बिगड़ते मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इसके प्रति जागरूकता पैदा करने और इससे बचने के उपायों पर विचार करने के उद्देश्य से हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसि‍क स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।
उन्होंने बताया कि मानसिक रोग कई मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को संदर्भित करता है। ऐसे विकार जो आपकी मनोदशा, सोच और व्यवहार को प्रभावित करते हैं मानसिक रोग के उदाहरण हैं। मानसिक रोग में बाइपोलर डिसआर्डर, अल्जाइमर, डिमेंशिया, पार्किंसन रोग, आटिज्म, डिस्लेक्सिया, एडीएचडी, अवसाद, तनाव, चिंता, लत्त सम्बन्धी विकार, ओसीडी, पीटीएसडी, याददाश्त खोना, कमजोर याददाश्त, भूलने की बीमारी, डर, भ्रम, स्किज़ोफ़्रेनिया आदि बीमारी शामिल है। मानसिक रोग सामान्य रूप से विभिन्न आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों के कारण होने का अनुमान लगाया जाता है।
मानसिक रोग से बचने के लिये चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें, नियमित चिकित्सा प्राप्त करें, अपना ध्यान रखें। साथ ही इसके निदान के लिये शारीरिक परीक्षण, लैब टेस्ट, मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन कराने के लिये मनोचिकित्सक से परामर्श लें और योग, ध्यान व व्यायाम करें। इस अवसर पर मैनेजर शशि पाण्डेय, शनि उपाध्याय, दीक्षा सिंह, रमाकांत यादव, अजय चन्द साहू, त्रिलोकी यादव आदि उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37050353
Total Visitors
480
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

गलत इंजेक्शन लगाने पर बच्चे की हुई मौत पर पुलिस आयुक्त के निर्देश पर केस दर्ज, डॉक्टर फरार

गलत इंजेक्शन लगाने पर बच्चे की हुई मौत पर पुलिस आयुक्त के निर्देश पर केस दर्ज, डॉक्टर फरार वाराणसी।  तहलका 24x7  ...

More Articles Like This