25.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024

जौनपुर : मंगलवार की रात खुलेगा गौसपीर दरगाह का फाटक

जौनपुर : मंगलवार की रात खुलेगा गौसपीर दरगाह का फाटक

खुटहन।
मुलायम सोनी
तहलका 24×7
                   दरबारे कादरिया गौसपीर दरगाह का फाटक मंगलवार 16 नवम्बर की रात 11 बजकर 11 मिनट पर खुल जायेगा। इसी के साथ यहां का सालाना उर्स (मेला) भी शुरू हो जाएगा जो 23 नवम्बर तक चलेगा। फाटक खुलने के बाद जायरीन दरगाह के भीतर मत्था टेकेंगे। यह उर्स प्रत्येक वर्ष रबी उस्मानी की ग्यारवें से शुरू होकर सत्रह दिनों तक चलता है। यहां अपने जिले, प्रदेश के अलावा देश के विभिन्न प्रान्तों से हजारों जायरीन मत्था टेकने आते है।
दरगाह समिति के मुतवल्ली मोहम्मद मंसूर शाह ने बताया कि मेले की तैयारियां अंतिम चरण में है। 15 नवम्बर को 9 बजे सुबह कलश चढ़ेगा। मंगलवार की रात्रि में फाटक खुलने का बाद उर्स शुरू हो जाएगा। जो 23 नवंबर तक चलेगा। जनपद मुख्यालय से करीब 25 किमी दूर पश्चिम दिशा में गौसपुर गांव स्थित गौसपीर दरगाह के विषय में कहावत है कि इजरत शाह मोहम्मद उमर तथा इजारत शाह नगीना दोनों भाई लगभग आठ सौ वर्ष पूर्व इजारत के लिए बगदाद शरीफ गये थे। जहां से उन दोनों ने एक ईंट लाया था।
गौसपुर में रात्रि विश्राम के समय स्वप्न में बरसात हुई कि ईंट को इसी जगह एक रौजा की तामीर करके नस्ब कर दिया जाय ताकि इस जमीन पर भी बगदाद शरीफ की तरह गौसपाक फैज का चश्मा जारी रहे। यही पाक ईंट दरगाह की गुम्बद के भीतर छोटे से कुब्बे में नस्ब है। इसी कुब्बे का फाटक रबी उस्मानी की ग्यारवें की रात जायरीनों को मत्था टेकने के लिए खोला जाता है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36795460
Total Visitors
604
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत 

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत  लखनऊ।  स्पेशल डेस्क  तहलका 24x7            ...

More Articles Like This